×

Diabetes के मरीज के लिए फायदेमंद हैं ये तीन सब्जियां , पढ़े कैसे

हाई फाइबर, विटामिन व मिनरल्स से भरपूर चीजें ही खाएं

Diabetes के मरीज के लिए फायदेमंद हैं ये तीन सब्जियां , पढ़े कैसे

- Advertisement -

भारत में डायबिटीज ( Diabetes)के मरीजों की संख्या हर रोज बढ़ रही हैं। लगभग हर 5 भारतियों में से 2 को डायबिटीज की समस्या हैं। देखा जाए तो डायबिटीज खुद कोई भयानक बीमारी नहीं है बल्कि यह आपने बाद धीरे धीरे विभिन्न बीमारियों को न्योता देकर शरीर के अलग अलग अंगों नुकसान पहुंचाती है। डायबिटीज में संतुलित डायट ( Balanced diet)लेना बहुत आवश्‍यक है। अगर संतुलित भोजन करेंगे तो बड़ी आसानी से शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है। मरीजों के लिए सबसे जरूरी होता है ब्लड शुगर कंट्रोल करना। ऐसा इसलिए क्योंकि हाई शुगर और स्टार्चयुक्त कार्बोहाइड्रेट ब्लड शुगर के स्तर को आसानी से बढ़ा सकते हैं, ऐसे में जरूरी है कि डायबिटीज के मरीजों की डाइट में इन दोनों ही चीजों का ध्यान रखा जाए। साथ उन चीजों को खाने पर ज्यादा ध्यान दिया जाए , जो कि हाई फाइबर, विटामिन व मिनरल्स ( High Fiber, Vitamins and Minerals)से भरपूर हों। अब बात अगर सिर्फ सब्जियों की करें, तो कुछ ऐसी सब्जियां ( vegetables) हैं जो कि डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। डायबिटीज के मरीजों के लिए सब्जियों को चुनते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है।


यह भी पढ़ें: 1 अक्टूबर से सरसों के तेल में अन्य खाद्य तेल मिलाने की नहीं होगी अनुमति: FSSAI ने दिए निर्देश

 

ब्रोकली( Brokley) आमतौर बहुत से लोगों को ज्यादा पसंद नहीं आता है। पर ये डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्रोकली बहुत फायदेमंद है। दरअसल ब्रोकली में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है। साथ ही यह फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, साथ ही साथ लोहे का एक समृद्ध स्रोत है। ब्रोकली को उबाल कर अपने सलाद या सूप आदि में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा, आप इस पत्तेदार सब्जी के साथ मिलाकर ब्रोकली भाजी बना कर भी खा सकते हैं। वहीं बाजी बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसमें ज्यादा तेल का इस्तेमाल न करें।

खीरा( Cucumber)विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत। वहीं इसमें कार्बोहाइड्रेट का मात्रा ना के बराबर है, जो कि इसे डायबिटीज के मरीजों के लिए सुपरफूड बना देता है। वहीं ये शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ाता है, जो कि पाचन तंत्र को सही से काम करने में मदद करता है। इससे शरीर का वेस्ट बाहार निकलता है और ब्लड प्रेशर कम हो जाता है। डायबिटीज के मरीज खीरे को सिर्फ सलाद के रूप में ही न खाएं, बल्कि आप इससे सब्जी, सैंडविच, सूप और रायता आदि भी बना कर खा सकते हैं। वहीं आप चाहे तो खीरे को उबाल कर उसका जूस बना कर भी पी सकते हैं।

मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए एक और बढ़िया सब्जी है पालक( Spinach)। यह सब्जी न केवल अपने कार्बोहाइड्रेट सामग्री में कम है, बल्कि बहुत सारे खनिजों से भरी हुई है जो मधुमेह के रोगी के लिए हर तरह से फायदेमंद है। पालक में बीटा कैरोटीन और विटामिन होते हैं, जो ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करते हैं।पालक को आप अपने नियमित आमलेट के साथ नाश्ते में शामिल कर सकते हैं। वहीं आप इसे अपने सलाद का हिस्सा बना सकते हैं। आप इन्हें सूप के साथ-साथ सैंडविच में भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जो कि नाश्ते में बहुत फायदेमंद होगा। आप चपातियों में भी रोल कर सकते हैं और स्वादिष्ट स्वादिष्ट नाश्ता बना सकते हैं। बस ध्यान रखें इन तमाम चीजों को बनाते समय ज्यादा तेल, मसाले और नमक का इस्तेमाल न करें।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है