Covid-19 Update

2,27,483
मामले (हिमाचल)
2,22,831
मरीज ठीक हुए
3,835
मौत
34,624,360
मामले (भारत)
265,482,381
मामले (दुनिया)

जिंदगी में इन तीन आसान उपायों को अपनाएं और पेट की समस्या से निजात पाएं

पेट की समस्या झट से हो जाएगी दूर

जिंदगी में इन तीन आसान उपायों को अपनाएं और पेट की समस्या से निजात पाएं

- Advertisement -

नई दिल्ली। अक्सर लोग पेट से जुड़ी समस्या से दो-चार होते रहते हैं। और कहा भी गया है कि सभी बिमारियों की जड़ पेट से जुड़ी होती है। तो हम आपको आज ऐसे तीन वैज्ञानिक तरीके बताने वाले हैं, जिससे आपके पेट में होने वाला अक्सर दर्द गायब हो जाएगा। और आपको जल्द राहत मिलने लगेगी।

यह भी पढ़ें: आपके गार्डन का यह पौधा बड़े काम की है चीज, झट से कंट्रोल हो जाएगी BP की बीमारी

पब्लिक चैरिटी इंटरनेशनल फाउंडेशन फॉर फंक्शनल गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर (IFFGD) के अनुमान के मुताबिक, लगभग 40% रोगियों में इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (IBS) का हल्का रूप है। आईबीएस के कुछ गंभीर नहीं हैं, लेकिन आपने खून की कमी पर ध्यान नहीं दिया तो आपको किसी डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

हेल्थ के लिए डाइट का ध्यान है जरूरी

हेल्थ के लिए डाइट एक बड़ा फैक्टर है। कई तरह के खाद्य पदार्थ पेट में जलन पैदा करते हैं। मसलन की जंक फूड। आप इन फूड्स का सेवन जितना कम करेंगे, आपके पेट में जलन या दर्द उतना ही कम होगा। इसके साथ ही नियमित शौचालय से भी आपको पेट की समस्या से कम जुझना पड़ेगा। इसके साथ ही अगर आप एल्कोहोलिक हैं, तो सलाह मानें और शराब का कम सेवन करें। इससे पेट और आंत से जुड़ी दिक्कते भी कम होंगी।

एक्सरसाइड से मिल सकती है राहत

वहीं अगर आपको कॉन्सीपेशन या कहीं कब्ज बहुत ही ज्यादा परेशान करने वाली दिक्कत है। आप एक्सरसाइज के जरिए इसे दूर कर सकते हैं। एक्सरसाइज से मतलब है कि आप का खाना आसानी से पचेगा। अगर आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं तो शरीर उसके हिसाब से ढल जाएगा। फिर खाने के बाद आसानी से पच जाएगा। लोग अक्सर इस बात का ध्यान कम देते हैं। लेकिन पेट की समस्या आपके मेंटल हेल्थ से भी जुड़ी हुई है। मेंटल हेल्थ और नित क्रिया का गहरा संबंध है। तनाव और चिंता का सीधा असर हमारे पाचन तंत्र पर पड़ता है। इसलिए अपने जिंदगी तनाव मुक्त रखने का कोशिश करें।

हिमाचल उपचुनाव: कांग्रेस ने दिखाया राजिंदर ठाकुर को बाहर का रास्ता, 6 साल के लिए निष्कासित

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है