Covid-19 Update

3,04, 629
मामले (हिमाचल)
2,95, 385
मरीज ठीक हुए
4154
मौत
44,126,994
मामले (भारत)
589,215,995
मामले (दुनिया)

ऐसे मिलता है स्पैम कॉलर्स को आपका नंबर, इस ट्रिक से करें ब्लॉक

पर्सनल डेटा में सेंधमारी की शुरुआत है स्पैम कॉल या मैसेज

ऐसे मिलता है स्पैम कॉलर्स को आपका नंबर, इस ट्रिक से करें ब्लॉक

- Advertisement -

आजकल स्पैम कॉल आना आम बात हो गई है। कुछ लोगों को अक्सर अनजान नंबर से फोन आते रहते हैं। अगर हम इन नंबर को ब्लॉक भी कर दें फिर हमें दूसरे नंबर से कॉल आने लगते हैं। ऐसे में हमारे मन में ये सवाल उठता है कि आखिर इन लोगों के पास हमारा मोबाइल नंबर कैसे पहुंचता है। आज हम आपको बताएंगे कि स्पैम कॉल (Spam Call) करने वालों के पास आपका नंबर कैसे पहुंचता है।

यह भी पढ़ें- कर्ज के चलते घर बेचने जा रहा था शख्स, सौदे से पहले निकली 1 करोड़ की लॉटरी

दरअसल, स्पैम कॉल या मैसेज आपके पर्सनल डेटा में सेंधमारी की शुरुआत है। जैसा कि हम जानते हैं कि हमारा मोबाइल नंबर एक डेटा सेट से लिंक्ड होता है, जिसमें हमारा नाम, डेट ऑफ बर्थ और कई तरह जरूरी जानकारी होती है। ऐसे में जब हम किसी से अपना नंबर या पर्सनल इंफॉर्मेशन शेयर करते हैं तो वहां डेटा सेव हो जाता है और आगे शेयर हो जाता है। ध्यान रहे कि किसी भी वेबसाइट पर नंबर शेयर करने से पहले वेबसाइट (Website) को अच्छे से चेक कर लें।

बता दें कि जब आप किसी वेबसाइट पर अपनी जानकारी डालते हैं तो आपका मोबाइल नंबर लीक हो जाता है। इसके बाद आपको स्मैल कॉल्स आना शुरू हो जाती हैं। गौरतलब है कि ऐसी कॉल्स और मैसेज (Message) आने से कई लोग फिशिंग का भी शिकार हुए हैं। जालसाज मैसेज करके लॉटरी या फ्री ऑफर्स का लालच देकर ठगी को अंजाम देते हैं।

अपनाएं ये आसान ट्रिक

बता दें कि स्पैम कॉल से छुटकारा पाने के लिए ट्रूकॉलर (Truecaller) का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल, ट्रूकॉलर अनजान लोगों को पहचानने, धोखेबाज, फ्रॉड कॉल्स और स्पैम कॉल्स को पहचानने में मदद करता है। इस ऐप के जरिए हम किसी भी नंबर को ब्लैकलिस्ट या ब्लॉक कर सकते हैं। इसके अलावा कॉल ब्लैकलिस्ट की मदद से भी हम स्पैम कॉल और मैसेज भेजने वाले नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं। वहीं, कॉल ब्लॉकर ऐप भी कॉल ब्लॉक करने में काफी इस्तेमाल किया जाता है।

ध्यान रहे कि कॉल ब्लॉक करने के लिए शुड आई आन्सर भी एक बेस्ट ऑप्शन है। इस ऐप में स्पैम नंबरों का बड़ा डेटाबेस है, जो लगातार अपडेट होता रहता है। ऐसे में अगर कोई कॉल करने की कोशिश करेगा तो ये ऐप उस नंबर को खुद ही ब्लॉक कर देगा।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है