Covid-19 Update

58,877
मामले (हिमाचल)
57,386
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,152,127
मामले (भारत)
115,499,176
मामले (दुनिया)

ट्रंप ने CAA को बताया भारत का आंतरिक मसला, बोले- एकाध घटनाओं पर ध्यान देने की जरूरत नहीं

ट्रंप ने CAA को बताया भारत का आंतरिक मसला, बोले- एकाध घटनाओं पर ध्यान देने की जरूरत नहीं

- Advertisement -

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के साथ द्विपक्षीय वार्ता और साझा प्रेस वार्ता करने के बाद भारत के दो दिवसीय दौरे पर आए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने मंगलवार शाम को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान वे अकेले रहे। प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत करते हुए ट्रंप ने कहा कि ये यात्रा मेरे और मेरे परिवार के लिए यादगार रहेगी। भारत में हमारे दो दिन बहुत शानदार गुजरे हैं। इस दौरान पीएम मोदी के साथ सकारात्म बातचीत हुई। उन्हों ने आगे कहा कि भारत (India) एक सचमुच महान देश है। इस वक्त भारत-अमेरिका के रिश्ते सबसे अच्छे हैं। दोनों देशों के द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा हुई है। हमने कई मुद्दों पर विचार किया है। हम भारत के साथ आपसी संबंधों को बढ़ावा देना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: Trump-Modi का साझा ऐलान: दोनों देशों के बीच होगी बड़ी ट्रेड डील, डिफेंस डील फाइनल

ट्रंप ने कहा कि हम पूरे विश्व में शांत चाहते हैं। अफगानिस्तान में शांति लाने की दिशा में काम जारी है। कोई बेगुनाह नहीं मारा जाना चाहिए। अमेरिकी राष्ट्रपति ने पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए कहा कि इस्लामिक आतंकवाद ना फैले इस दिशा में हम प्रयासरत है। सीरिया में जो हुआ उसे पूरे विश्व ने देखा। हम इसे रोकने के दिशा में काम कर रहे हैं। आतंकवाद (Terrorism) पर नकेल कसने के लिए हमने कई कदम उठाए हैं। रेडिकल इस्लाम जड़ से खत्म करने का प्रयास जारी है। इसके लिए सभी देशों को मदद के लिए आगे आना चाहिए। वहीं प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिल्ली हिंसा से जुड़ा सवाल पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि पीएम मोदी से इस मसले पर कोई बात नहीं हुई। ट्रंप ने कहा कि बाकी देशों के मुकाबले भारत ज्यादा धार्मिक है। इस पीएम मोदी से बातचीत भी हुई है।

उन्होंने आगे कहा, ‘मैं कहना चाहूंगा कि पीएम नरेंद्र मोदी काफी मजबूती से काम कर रहे हैं। धार्मिक स्वतंत्रता के लिए वे मजबूती से काम कर रहे हैं। वे मजबूत नेता हैं। धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर भारत अच्छा काम कर रहा है। एकाध घटनाओं पर मैंने उनसे बात नहीं की है।’ अमेरिकी राष्ट्रपति ने आगे कहा कि इस्लामिक आतंकवाद ना फैले इस दिशा में हम प्रयासरत है। सीरिया में जो हुआ उसे पूरे विश्व ने देखा। हम इसे रोकने के दिशा में काम कर रहे हैं। आतंकवाद पर नकेल कसने के लिए हमने कई कदम उठाए हैं। रेडिकल इस्लाम जड़ से खत्म करने का प्रयास जारी है। इसके लिए सभी देशों को मदद के लिए आगे आना चाहिए। इसे लेकर पाकिस्तान पर दबाव बनाने की कोशिश करेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि H-1B वीजा को लेकर पीएम मोदी से बातचीत हुई थी। आतंकवाद के खिलाफ भारत-अमेरिका एक हैं। आतंकवाद को लेकर पीएम मोदी काफी सशक्त हैं। हम चाहते हैं कि भारत-पाकिस्तान करीब आएं। इसके लिए मैं मध्यस्थता के लिए भी तैयार हूं। वहीं भारत पाकिस्तान के मसले पर उन्होंने कहा कि आर्टिकल-370 भारत-पाकिस्तान के बीच का मामला है। ये लंबे वक्त से चला आ रहा है। वहीं CAA पर ट्रंप ने कहा कि इस पर भारत खुद फैसला करेगा। ये उसका अंदरूनी मामला है। इस पर पीएम मोदी से कोई बातचीत नहीं हुई है। आगे ट्रंप ने कहा कि भारत में कई कंपनियां निवेश कर रही हैं। भारत का बाजार बड़ा है। भारत आने वाले समय में बहुत सशक्त होने जा रहे हैं। आर्थिक रूप से भारत आगे बढ़ रहा है। पीएम मोदी इस्लाम और ईसाई के लिए भी काम कर रहे हैं।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें ….

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है