Covid-19 Update

2,16,813
मामले (हिमाचल)
2,11,554
मरीज ठीक हुए
3,633
मौत
33,437,535
मामले (भारत)
228,638,789
मामले (दुनिया)

#Unlock_4 : जल्द चलना शुरू होंगी Metro Train, एसओपी को लेकर बैठक कल

#Unlock_4 : जल्द चलना शुरू होंगी Metro Train, एसओपी को लेकर बैठक कल

- Advertisement -

नई दिल्ली। लॉकडाउन के बीच लंबे समय तक बंद रही ट्रेनें अब फिर चलने वाली हैं। केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने ‘अनलॉक-4’ (#Unlock_4) के दिशा-निर्देशों के तहत मेट्रो ट्रेनों (Metro Train) के परिचालन की अनुमति दे दी है। अब इस संबंध में मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) को अंतिम रूप देने के लिए एक सितंबर को मेट्रो रेल निगमों के सभी प्रबंध निदेशकों की एक बैठक बुलाई गई है। अधिकारी के अनुसार देश में कुल 17 मेट्रो निगम हैं तथा मंत्रालय द्वारा एक विस्तृत एसओपी जारी होने के बाद वे स्थानीय जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अपनी विस्तृत नियमावली जारी कर सकते हैं। पहले से ही इन सभी मेट्रो निगमों में वितरित कर दिए गए एसओपी पर एक सितंबर को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से विस्तार से चर्चा की जाएगी।

यह भी पढ़ें: #HPSSC: इन दो पोस्ट कोड की छंटनी परीक्षा के शेड्यूल में किया फेरबदल

 

अधिकारी ने कहा कि सभी प्रबंध निदेशकों से मंत्रालय द्वारा वर्तमान स्थिति को ध्यान में रखकर तैयार किए गए एसओपी (SOP) पर गौर करने कहा गया है। इन सारे सुझावों पर बैठक में विचार किया जाएगा और फिर उस हिसाब से एसओपी को अंतिम रूप दी जाएगी। इसके अलावा एक अन्य अधिकारी ने कहा कि केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय वर्तमान स्थिति को ध्यान में रखकर तैयार किए गए अपने एसओपी पर पुनर्विचार करेगा और शीघ्र ही नया एसओपी जारी करेगा।

बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शनिवार रात अनलॉक-4 के लिए दिशानिर्देश जारी किए, जिसके तहत मेट्रो रेल को सात सितंबर से चरणबद्ध तरीके से संचालित करने की अनुमति दी गई है। अधिकारियों ने बताया कि मेट्रो सेवाओं (Metro Services) के बहाल होने के बाद मेट्रो परिसरों एवं ट्रेनों में मास्क लगाना एवं अनिवार्य होगा। सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि वह दिल्ली मेट्रो का संचालन सात सितंबर से चरणबद्ध रूप से शुरू किए जाने की अनुमति मिलने से खुश हैं। उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। वहीं, दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने एक बयान में कहा, ‘‘अनलॉक-चार के तहत गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार दिल्ली मेट्रो सात सितंबर से क्रमबद्ध तरीके से लोगों के लिए अपनी सेवाओं को फिर से शुरू करेगी।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है