Covid-19 Update

2, 54, 410
मामले (हिमाचल)
2, 34, 850
मरीज ठीक हुए
3899*
मौत
38,218,773
मामले (भारत)
340,535,968
मामले (दुनिया)

यूरिक एसिड बना आपके लिए लाइइलाज, तो ऐसे करें इसका इलाज

बदलते लाइफ स्टाइल के चलते यूरिक एसिड का बढ़ना आम बात, सेहत का रखने ख्याल

यूरिक एसिड बना आपके लिए लाइइलाज, तो ऐसे करें इसका इलाज

- Advertisement -

बदलते लाइफ स्टाइल के चलते यूरिक एसिड (Uric Acid ) का बढ़ना आम बात हो गई। यूरिक एसिड बढ़ने से शरीर के जोड़ों के दर्द से लेकर, बल्ड शुगर (Blood Sugar), गठिया, हार्ट की प्रॉब्लम जैसी बीमारियां होने का खतरा रहता है। इस दौरान आप ज्यादा कसरत भी नहीं कर पाते। यूरिक एसिड से उठे दर्द से एक जगह से हिल पाना भी मुश्किल हो जाता है। अगर दर्द घुटनों में हो तो। ऐसे में यूरिक एसिड के मरीजों को अपनी डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए पीड़ित व्यक्ति अलग-अलग तरीके अपनाते हैं। ऐसे में आप दवाओं (Medicin) के अलावा भी कई ऐसी चीजों को अपने डाइट में शामिल कर बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं। उन्हीं में से एक है सेब (Apple) का सिरका। इसके सेवन से आप यूरिक एसिड को नैचुरल तरीके से कंट्रोल कर सकते हैं।

यूरिक एसिड में कारगर है सेब का सिरका

सेब का सिरका यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में काफी असरदार साबित हो सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेंटरी गुण पाए जाते हैं जो शरीर में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के साथ.साथ खून में पीएच लेवल बढ़ाने में भी मदद करता है। इसके अलावा इसका सेवन करके वजन कम के साथ.साथ डायबिटीजए कैंसरए कोलेस्ट्रालए दिल से जुड़ी बीमारियां जैसी समस्याओं से भी बचा सकता है।

ऐसे करें सेब के सिरके का सेवन

आप सेब के सिरके का सेवन अलग.अलग तरीके से कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि सेब के सिरके को हमेशा पानी मिलाकर पहले इसे पतला कर लेना चाहिए उसके बाद ही इसका इस्तेमाल करेंए क्योंकि इसमें एसिड की मात्रा अधिक होती है। जो सेहत को नुसकान पहुंचा सकता है। रोजाना एक गिलास पानी में एक से दो चम्मच सेब का सिरका मिलाकर इसका सेवन करें। आप चाहें तो खाना खाने के एक या आधे घंटे पहले पी सकते हैं।

इन बीमारियों पर भी बेहद फायदेमंद

डायबिटीज मरीजों के लिए सेब का सिरका बेहद फायदेमंद होता है। यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। इसके सेवन से डायबिटीज़ए कैंसरए दिल से संबंधित बीमारियां से भी बचा सकता है। सेब का सिरका कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक हो सकता है। इसके सेवन से सेवन बेड कोलेस्ट्रॉल से बचा सकता है। इसमें एसिटिक एसिड मौजूद होता है जो शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। सेब का सिरका लीवर के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह लीवर को हेल्दी रखने में मदद करता है। हमारे शरीर में लीवर कई फंक्शन को चलाने के लिए जाना जाता है। ऐसे में आप सेब का सिरका अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है