Covid-19 Update

2,27,195
मामले (हिमाचल)
2,22,513
मरीज ठीक हुए
3,831
मौत
34,606,541
मामले (भारत)
263,915,368
मामले (दुनिया)

100 साल तक जीने की है ख्वाहिश तो आप भी खाने में शामिल करें ये सब्जी

हेल्दी डाइट वाले लोगों में हृदय रोग संबंधित बीमारियां हो जाती हैं 27 फीसदी तक कम

100 साल तक जीने की है ख्वाहिश तो आप भी खाने में शामिल करें ये सब्जी

- Advertisement -

नई दिल्ली। लंबी उम्र तक जीने के लिए अच्छा खानपान और सेहतमंद शरीर होना जरूरी है। और सेहतमंद बने रहने के लिए खानपान का अतिरेक ध्यान देना पड़ता है। रिसर्च में भी यह बात सामने आई है कि बहुत सोच समझ कर खानेपीने वालों में मृत्यु दर में 17% की कमी और हृदय रोग से मौत का 28% तक कम होता है। शोधकर्ताओं ने लंबी उम्र और एक खास फूड के बीच मजबूत संबंध पाया है। यह फूड है बीन्स। बींस सब्जी को लंबी उम्र का राज माना गया है। वहीं, हरी फलियों के अलावा राजमा और लोबिया भी बीन्स की श्रेणी में आते हैं।

यह भी पढ़ें:Healthy Lifestyle: सर्दियों में खूब खाएं खजूर, दिल की बीमारी से रहेंगे दूर

यूरोपीय शोधकर्ताओं ने दुनिया के ब्लू जोन्स के हिस्से पर अध्ययन किया। बता दें कि ब्लू जोन्स दुनिया का वह हिस्सा है जहां लोग कम से कम 100 साल तक जिंदा रहते हैं। इन लोगों की डाइट और लाइफस्टाइल में कई तरह की समानताएं पाई गई हैं। इनमें से एक कॉमन चीज बीन्स है। ‘द अमेरिकन जर्नल ऑफ लाइफस्टाइल मेडिसिन’ के अनुसार, डाइट के अलावा इस क्षेत्र के लोगों मे ज्यादा चलने-फिरने की आदत, लक्ष्य बनाकर काम करना और मामूली मात्रा में शराब पीने जैसी आदतें शामिल हैं।

बीन्स में आखिर ऐसा है क्या

शोधकर्ताओं के मुताबिक लंबी उम्र तक जीने वाले ये लोग (Eating for a longer life) हर दिन लगभग एक कप बीन्स जरूर खाते हैं। बीन्स (Beans benefits) प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं और इसमें कोई फैट नहीं होता है। ‘जेरोन्टोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ अमेरिका’ के मुताबिक, फाइबर की पर्याप्त मात्रा लंबी और सेहतमंद जिंदगी से जुड़ी है। ये डिप्रेशन, हाइपरटेंशन, डायबिटीज और डिमेंशिया के खतरे को कम करता है। जिससे कई गंभीर बीमारियां नहीं होती है। साथ ही बीन्स में पॉलीफेनोल नाम मजबूत एंटीऑक्सिडेंट भी पाया जाता है। जो सेहतमंद तरीके से उम्र को बढ़ने में मदद करता है। ये एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी डायबिटिक होने के साथ मोटापे और दिल से जुड़ीं बीमारियों का खतरा भी कम करता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है