Covid-19 Update

58,598
मामले (हिमाचल)
57,311
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,095,852
मामले (भारत)
114,171,879
मामले (दुनिया)

अमेरिकी प्रशासन ने तिब्बत मुद्दे पर विशेष समन्वयक की नियुक्ति की प्रतिबद्धता जताई

बीजिंग के साथ संवाद करने के लिए सहयोगियों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध होगा

अमेरिकी प्रशासन ने तिब्बत मुद्दे पर विशेष समन्वयक की नियुक्ति की प्रतिबद्धता जताई

- Advertisement -

वाशिंगटन। अमेरिकी विदेश विभाग के सचिव (Secretary of the US State Department) एंटनी ब्लिंकेन (Antony Blinken) ने तिब्बती मुद्दे के लिए एक विशेष समन्वयक नियुक्त करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की है। रेडियो फ्री एशिया की तिब्बती सेवा (Radio Free Asia’s Tibetan Service) के साथ एक विशेष कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि तिब्बती मुद्दे (Tibetan Issue) के लिए विशेष समन्वयक (Special Coordinator) को समयबद्ध तरीके से नियुक्त किया जाएगा और यह बीजिंग (Beijing) के साथ संवाद करने के लिए सहयोगियों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध होगा। उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका चीनी शासन के तहत रहने वाले तिब्बतियों के मानवाधिकारों का समर्थन करने, धार्मिक स्वतंत्रता को बढ़ावा देने और तिब्बत के पर्यावरण (Tibet’s environment) की वकालत करने के लिए प्रतिबद्ध है।

यह भी पढ़ें: EMI पर आम आदमी को कोई राहत नहीं, Repo Rate में नहीं हुआ कोई बदलाव

एंटनी ब्लिंकेन ने कहा, “हम तिब्बती लोगों के मानवाधिकारों और तिब्बत के पर्यावरण के संरक्षण के साथ-साथ अद्वितीय सांस्कृतिक, भाषाई और धार्मिक पहचान के संरक्षण के लिए चीनी अधिकारियों से आग्रह करते हैं। उन्होंने आगे कहा, संयुक्त राज्य तिब्बतियों के लिए सार्थक स्वायत्तता का समर्थन करता है और सभी उपयुक्त टूल (जैसे वीजा प्रतिबंध और वित्तीय प्रतिबंध) का उपयोग किसी भी प्रासंगिक चीनी अधिकारियों (Chinese officials) को जवाबदेह रखने के लिए किया जाएगा। राष्ट्रपति बिडेन (President Biden) के अधीन नया प्रशासन तिब्बती क्षेत्रों में प्रवेश के लिए जोर देगा।”

केंद्रीय तिब्बती प्रशासन के प्रतिनिधि नोगडुप सीरिंग (Ngodup Tsering) ने इस सकारात्मक के बयान का स्वागत किया और केंद्रीय तिब्बती प्रशासन की ओर से नए राष्ट्रपति और सचिव को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि अमेरिकी प्रशासन के साथ उठाए गए सभी प्रमुख बिंदुओं को संबोधित किया जा रहा है। नोगडुप सीरिंग ने 28 जनवरी को सचिव ब्लिंकेन को एक पत्र भेजकर उनसे आग्रह किया कि वे कम से कम एक अवर सचिव के अधिकारी (Under Secretary’s Rank) को तिब्बत मुद्दे के लिए विशेष समन्वयक नियुक्त करें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है