Covid-19 Update

2,06,589
मामले (हिमाचल)
2,01,628
मरीज ठीक हुए
3,507
मौत
31,767,481
मामले (भारत)
199,936,878
मामले (दुनिया)
×

किसान ने उगाए अनोखे ताइवानी तरबूज: बाहर से हरे अंदर से पीले

किसान ने उगाए अनोखे ताइवानी तरबूज: बाहर से हरे अंदर से पीले

- Advertisement -

नई दिल्ली। इस गर्मी के मौसम में तरबूज (Watermelon) के नाम से हममें से कौन परिचित नहीं होगा। आमतौर पर हम जब तरबूज खरीदने जाते हैं तो लाल गूदे वाला तरबूज खरीदना पसंद करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि तरबूज जितना लाल, उतना मीठा। लेकिन अब बाजार में एक नया तरबूज धीरे-धीरे पांव पसार रहा है, जिसे खाकर आप लाल तरबूज भूल जाएंगे। दरअसल देश में अलग-अलग जगहों पर अनोखे ताईवानी तरबूज उगाए जा रहे हैं। जो ना सिर्फ अन्य तरबूज से ज्यादा मीठा है बल्कि ऐसे beta-carotene से लैस है जो कि कैंसर से लड़ने में मदद करता है। हालांकि, इसका गूदा लाल नहीं बल्कि पीला होता है।

यह भी पढ़ें: Pakistan की राजधानी में बनेगा पहला कृष्‍ण मंदिर, सरकार देगी 10 करोड़ रुपए


झारखंड के किसान ने सभी को किया हैरान

झारखंड के रामगढ़ के एक किसान ने इस पीले तरबूज की पैदावार कर सबको हैरान कर दिया है। राजेंद्र बेदिया नाम के किसान ने पीले ताइवानी तरबूज की खेती कर एक मिसाल कायम की है जिसके बाद से पूरे इलाके में किसान की प्रशंसा हो रही है।

इस किसान ने तो उगा दिए थे 5 किस्म के तरबूज

इससे पहले बाराबंकी स्थित दौलतपुर गांव के किसानों ने रंग बिरंगे तरबूज पैदा कर एक नया प्रयोग किया था। यहां खेत में उग रही तरबूज की पांच किस्में काफी चर्चा में थीं। किसान अमरेंद्र प्रताप सिंह ने लगभग 15 एकड़ खेत जैविक खाद कीटनाशक दवाइयों के उपयोग से रंग बिरंगे तरबूज उगाए हैं। जिसकी चर्चा दूर-दूर तक हो रही है और तरबूजों को देखने के लिए खेत में अन्य किसान भी आ रहे है।

यहां जानें कौन सी हैं तरबूज की 5 किस्में

अमरेंद्र ने अपने खेत में तरबूज की पांच किस्में उगाई हैं, जिसमें अनमोल, विशाल , मनत, अरोही एवं स्वरस्वती मुख्य किस्में है। अनमोल नाम के तरबूज का रंग बाहर से हरा होता है लेकिन अंदर से लैमन रंग का होता है। इसका स्वाद भी शहद जैसा होता है। इसी तरह विशाल नाम के तरबूज की किस्म में बाहर से पीला रंग होता है तो अंदर से लाल सुर्ख और बिल्कुल मीठा होता है। अरोही किस्म ऊपर काले रंग का है और अंदर का रेसा सोने जैसा चमकिला होता है। स्वरस्वती जो की आम तौर पर बाजार में पाया जा सकता है। मनत भी छोटे साइज का और अंदर से लाल होता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है