Covid-19 Update

2,27,093
मामले (हिमाचल)
2,22,422
मरीज ठीक हुए
3,830
मौत
34,580,832
मामले (भारत)
262,061,063
मामले (दुनिया)

हिमाचल: पहाड़ों ने ओढ़ी बर्फ की सफेद चादर, खुशी से झूम उठे सैलानी

अटल टनल में बढ़ी पर्यटकों की भीड़ से पर्यटन कारोबार को लगे पंख

हिमाचल: पहाड़ों ने ओढ़ी बर्फ की सफेद चादर, खुशी से झूम उठे सैलानी

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर करवट बदल ली है। प्रदेश की ऊंची चोटियों पर ताजा हिमपात (Snowfall) हुआ है। जिस कारण प्रदेश के कई भागों में ठंड बढ़ गई है। लाहुल-स्पीति, रोहतांग समेत ऊंचाई वाले भागों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है। जबकि बर्फ के फाहे गिरते देख सैलानी खुशी से झूम उठे हैं। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला (Meteorological Center Shimla) ने प्रदेश के मध्य व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश व बर्फबारी की संभावना जताई है। विज्ञान केंद्र ने 4, 6 और 7 नवंबर को मौसम साफ रहने की आशंका जताई है।

यह भी पढ़ें:हिमाचल: मौसम ने बदला मिजाज, ऊंची चोटियों में ताजा हिमपात, साच पास मार्ग बंद

बता दें कि नवंबर की दस्तक के साथ ही लाहुल-स्पीति जिले के साथ कुल्लू-मनाली की चोटियों पर बर्फबारी का दौर शुरू होने के कारण वहां शीतलहर बढ़ गई है। किन्नौर के कल्पा और लाहुल-स्पीति के केलांग का न्यूनतम तापमान माइनस में चल रहा है। चंद्राघाटी के कोकसर में भी ताजा बर्फबारी हुई। वहीं, बुधवार दोपहर बाद अचानक मौसम में आए बदलाव के बाद रोहतांग दर्रा के साथ चंद्राघाटी के कोकसर में भी ताजा बर्फबारी हुई। अचानक बर्फ के फाहे गिरते देख कोकसर पहुंचे सैकड़ों सैलानी खुशी से झूम उठे।

यह भी पढ़ें:हिमाचल: रोहतांग सहित लाहुल की चोटियों पर हुआ ताजा हिमपात, जाने कब तक सताएगा मौसम

वहीं, दूसरी ओर दिवाली की छुट्टियों के चलते अटल टनल में पर्यटकों की भीड़ बढ़ गई है। पर्यटक टनल के साथ लाहुल के पर्यटन स्थल सिस्सू और कोकसर की वादियों में खूब मस्ती कर रहे हैं। पर्यटकों का कहना है कि वह पहली बार अटल टनल रोहतांग (Atal Tunnel Rohtang) से होते हुए कोकसर आए हैं और उन्हें यहां आकर बहुत अच्छा लग रहा है। वहीं, कोकसर पंचायत के प्रधान सचिन मिरुपा का कहना है कि पर्यटकों (Tourist) के लाहुल पहुंचने से पर्यटन कारोबार को पंख लगे हैं। उन्होंने कहा कि घाटी में सार्वजनिक शौचालय की उचित व्यवस्था न होने के कारण पर्यटकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

 

 

बता दें कि रोहतांग के साथ बारालाचा व कुंजम दर्रा में भी बर्फबारी से शीतलहर बढ़ना शुरू हो गई है। बुधवार को शिमला का न्यूनतम तापमान 6.7, सुंदरनगर में 9.7, भुंतर में 8.5, कल्पा में माइनस 0.3, धर्मशाला में 11.2, ऊना 13, नाहन में 13.0, केलांग में माइनस 1.3, पालमपुर में 9.0, सोलन में 10.0, मनाली में 3.2, कांगड़ा में 10.7, मंडी में 12.0, बिलासपुर में 10.0, हमीरपुर में 11.2, चंबा में 7.3, डलहौजी में 4.6, कुफरी में 3.3, जुब्बड़हट्टी में 8.5 और पांवटा-साहिब में 18.0 डिग्री सेल्सियस और शिमला का अधिकतम तापमान 16.8, डलहौजी में 10.9, चंबा में 22.5, केलांग में 6.3, कांगड़ा में 26.5, भुंतर में 22.4, हमीरपुर में 25.4, ऊना में 29.8, सुंदरनगर में 27.8, कल्पा में 13, बिलासपुर में 27.5, सोलन में 24.8 और नाहन में 24.9
डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है