Covid-19 Update

2,27,195
मामले (हिमाचल)
2,22,513
मरीज ठीक हुए
3,831
मौत
34,596,776
मामले (भारत)
263,226,798
मामले (दुनिया)

हिमाचल मौसम: कल भारी बारिश का अलर्ट जारी, अंधड़ और बर्फबारी की भी दी चेतावनी

डीसी का आग्रह - बर्फबारी की आंशका के चलते ऊंचाई वाले क्षेत्रों की ओर रूख न करें

हिमाचल मौसम: कल भारी बारिश का अलर्ट जारी, अंधड़ और बर्फबारी की भी दी चेतावनी

- Advertisement -

कुल्लू। हिमाचल में मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार शनिवार सुबह ही 13050 फीट रोहतांग दर्रा सहित मनाली की ऊंची चोटियों पर हल्का हिमपात हुआ। इसके अलावा मौसम विभाग शिमला ने रविवार को भी प्रदेश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश, अंधड़ और बर्फबारी का येलो अलर्ट है। 25 अक्तूबर से मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है। इस दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कमी दर्ज होने की संभावना है। हालांकि राजधानी शिमला में शनिवार को मौसम साफ रहा। शाम के समय शहर में हल्के बादल जरूर छाए। चंबा के पांगी, सुराल भटोरी, हुडान, चस्क, कुमार भटोरी और साच दर्रा में शनिवार सुबह पांच से छह इंच ताजा बर्फबारी हुई है। इसके साथ ही प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों में बारिश हुई है। बर्फबारी से साच दर्रा यातायात के लिए बंद हो गया है। शनिवार को प्रदेश के कई मैदानी क्षेत्रों में दिन भर बादल छाए रहे।

रोहतांग जाने वाले वाहनों की आवाजाही पर लगाई रोक

मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर रोहतांग जाने वाहनों की आवाजाही बंद कर दी है। डीसी आशुतोष गर्ग ने कहा कि मौसम विज्ञान केन्द्र शिमला ने 23 और 24 अक्तूबर को जिला के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी की चेतावनी जारी की है। इस चेतावनी के मद्देनजर मनाली-रोहतांग राष्ट्रीय राजमार्ग (03) को अगले आदेश तक वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि जनमानस की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आगामी 24 अक्तूबर के रोहतांग के लिए सभी परमिट रद्द कर दिये गए हैं।

यह भी पढ़ें:हिमाचल अलर्ट: दो दिन भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना, लाहुल प्रशासन ने यात्रा ना करने की अपील

मौसम पूर्वानुमान के अनुसार जिले में बर्फबारी की आशंका के चलते आम नागरिकों व सैलानियों से आग्रह किया गया है कि वे अधिक ऊंचाई व निम्न तापमान वाले इलाकों की ओर रूख न करें। अनावश्यक यात्रा करने से परहेज करें और अपने घरों में सुरक्षित स्थानों पर रहें। किसी प्रकार का जोखिम न उठाएं जो विपरीत मौसमी परिस्थितियों के चलते लानलेवा हो सकता है। जिला के समस्त होटलियरों से भी आग्रह किया गया है कि वे बाहरी प्रदेशों के सैलानियों को खराब मौसम, बर्फबारी और ठंड के खतरों के प्रति सतर्क करें। डीसी ने समस्त ग्राम पंचायत प्रधानों व चुने हुए प्रतिनिधियों, गैर सरकारी संगठनों, ट्रेकर्ज एवं पैदल यात्रियों से अनुरोध किया है कि खराब मौसम की इस चेतावनी को क्षेत्र के अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाए ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से बचा जा सके। अपने-अपने क्षेत्रों में उच्च सतर्कता बनाए रखें तथा अत्यंत जरूरी यात्रा करने से पहले दूरभाष के माध्यम से मौसम व सड़क की स्थिति को सुनिश्चित कर लें। किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा अथवा घटना की स्थिति में तत्काल प्रभाव से जिला आपदा प्रबंधन परिचालन केन्द्र के दूरभाष नम्बर 01902225630, 225631 तथा 225632 अथवा टॉल फ्री नम्बर 1077 पर सूचित करें। जिला प्रशासन सदैव लोगों की सेवा व सुरक्षा के लिए तत्पर है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है