Covid-19 Update

2,27,195
मामले (हिमाचल)
2,22,513
मरीज ठीक हुए
3,831
मौत
34,587,822
मामले (भारत)
262,656,063
मामले (दुनिया)

हिमाचल अलर्ट: दो दिन भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना, लाहुल प्रशासन ने यात्रा ना करने की अपील

अटल टनल रोहतांग से आगे के लिए आवाजाही पर रहेगी रोक

हिमाचल अलर्ट: दो दिन भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना, लाहुल प्रशासन ने यात्रा ना करने की अपील

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल (Himachal) में मानसून के विदा लेने के बाद मौसम तेजी से करवटें ले रहा है। प्रदेश में अगले दिन भारी बारिश और बर्फबारी की आशंका है। मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक 23 और 24 अक्टूबर को सूबे के मैदानी और मध्य पर्वतीय इलाकों में भारी बारिश और उच्च पर्वतीय इलाकों में ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है। विभाग ने दो दिन पूरे प्रदेश में खराब मौसम का येलो अलर्ट जारी किया है। इधर, लाहुल-स्पीति प्रशासन (Lahaul Spiti District Administration) ने पर्यटकों को आगामी आदेश तक लाहुल-स्पीति की यात्रा ना करने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें:हिमाचल: मौसम विभाग ने अगले दो दिन के लिए जारी किया अलर्ट, बर्फबारी और भारी बारिश की आशंका

लाहुल डीसी नीरज कुमार (DC Neeraj Kumar) ने बताया कि मनाली-लेह मार्ग पर अटल टनल रोहतांग से आगे सभी वाहनों के लिए आवाजाही बंद रहेगी। ऐसे में जारी किए गए अलर्ट को पर्यटक गंभीरता से लें और सुरक्षित रहें। उन्होंने कहा कि ऐसे में कोई भी व्यक्ति व पर्यटक उच्च क्षेत्रों की ओर व अति निम्न तापमान वाले क्षेत्रों में यात्रा करने से परहेज करें। डीसी नीरज कुमार ने बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों से आग्रह किया कि वे आने वाले समय में भी इस तरह के प्रतिकूल मौसम के दौरान लाहुल का रुख ना करें। यदि किसी को कोई अत्यन्त आवश्यक यात्रा करने की जरूरत रहती है, तो भी जिला आपदा नियंत्रण कक्ष के नंबर 94594- 61355 के अलावा 01900- 202509 और टोल फ्री नंबर 1077 पर संपर्क अवश्य करें।

उन्होंने कहा कि बीआरओ से प्राप्त सूचनानुसार मनाली-लेह नेशनल हाइवे- 03, बारालाचा पास पर बर्फ़बारी के कारण बंद है। इस अलर्ट के मद्देनजर मनाली-लेह मार्ग पर अटल टनल रोहतांग से आगे सभी वाहनों के लिए आवजाही बन्द रहेगी। ऐसे में जारी किए गए अलर्ट को गंभीरता से लें और सुरक्षित रहें। इस बीच मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 25 व 26 अक्टूबर को राज्य में मौसम के साफ रहने की संभावना है। बीते 24 घंटों के दौरान राज्य में कहीं भी बारिश व बर्फबारी नहीं हुई। राजधानी शिमला सहित राज्य के अन्य शहरों में शुक्रवार को धूप खिलने से मौसम सुहावना रहा। हालांकि सुबह-शाम ठंड पड़नी शुरू हो गई है।

लाहौल-स्पीति जिला का मुख्यालय केलंग राज्य में सबसे ठंडा स्थल रहा, जहां न्यूनतम तापमान 1.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। किन्नौर के कल्पा में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री, मनाली में 7.2 डिग्री, शिमला में 12.8 डिग्री, सुंदरनगर में 12.1 डिग्री, भुंतर में 10.3 डिग्री, धर्मशाला में 14.4 डिग्री, ऊना में 15.5 डिग्री, नाहन में 17.6 डिग्री, पालमपुर में 13 डिग्री, सोलन में 10.3 डिग्री, कांगड़ा में 15.2 डिग्री, मंडी में 14.4 डिग्री, बिलासपुर में 16 डिग्री, हमीरपुर में 13.2 डिग्री, चंबा में 11 डिग्री, डलहौजी में 13.4 डिग्री, चंबा में 11 डिग्री, डल्हौजी में 13.4 डिग्री, कुफरी में 12.2 डिग्री, जुब्बड़हट्टी में 13.6 डिग्री और पांवटा साहिब में 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है