Covid-19 Update

2,86,414
मामले (हिमाचल)
2,81,601
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,502,429
मामले (भारत)
554,235,320
मामले (दुनिया)

क्या मछलियां भी सोती है या फिर आराम करती हैं…यहां जानें इस सवाल का जवाब

मछलियां भी रेस्ट करती हैं और सोती भी हैं, लेकिन मछलियां इंसानों की तरह आराम नहीं करती हैं

क्या मछलियां भी सोती है या फिर आराम करती हैं…यहां जानें इस सवाल का जवाब

- Advertisement -

आपने मछलियों (Fishes) को हमेशा तैरते हुए देखा होगा। आपने कभी सोचा है कि मछलियां तैरते हुए थकती क्यों नहीं है और थकने के बाद सोती (Sleep) नहीं है क्या। इसका जवाब है मछलियां थकती भी हैं और सोती भी हैं। ऐसे में जानते हैं कि आखिर मछलियां कैसे सोती हैं और सोते समय क्या आंख भी बंद करती हैं। जानते हैं मछलियों के सोने से जुड़ी हर एक बात…

यह भी पढ़ें:ये है दुनिया की सबसे महंगी मछली, दाम जानकर हैरान रह जाएंगे आप

 

मछलियां भी करती हैं आराम

पहले तो आपको बता दें कि जैसे आपको आराम (Rest) की जरूरत होती है, वैसे ही मछलियों को भी आराम की जरूरत होती है, इसलिए मछलियां भी रेस्ट करती हैं और सोती भी हैं, लेकिन मछलियां इंसानों की तरह नहीं होती है कि एक बार रात (Night) में सोए तो सुबह 8 बजे तक भी काफी मशक्कत के उठे। मछलियां पूरे दिन में कभी भी सोकर अपनी थकान की भरपाई कर लेती हैं। कभी दिन में तो कभी रात में। मछलियां पूरे दिन में कई बार थोड़ी.थोड़ी देर के लिए सोती हैं, लेकिन सोते वक्त उनका दिमाग एक्टिव रहता है। ऐसा नहीं है मछलियां अन्य जानवरों की तरह गहरी नींद में सोए।

 

ऐसे लेती हैं नींद

मछलियां अकसर पानी के अंगर ही सोती है। आपने देखा होगी कि एक्वेरियम (Aquarium) में रखी मछली भी कई बार कुछ देर के लिए तैरना बंद कर देती है। इस वक्त वो आराम ही करती है। वैसे कई मछलियां नदी (River), तालाब आदि के किनारे पर रेस्ट करती हैं। ऐसे ही एक्वेरियम में भी मछलियां एक कोने में कई बार एक जगह स्थिर दिखाई देती हैं और उस वक्त वो सोती रहती हैं।

सोने के टाइम (Time) की बात करें तो यह कुछ मछलियों में अलग भी होता है और रात में ज्यादातर मछलियां आराम करती हैं। अधिकतर मछलियों के पलके नहीं होती हैं तो उनकी आंखें हमेशा खुली ही दिखाई देती हैं। हर मछली के सोने का तरीका अलग होता हैण। कई मछलियां गहराई में जाकर या किसी पत्थर की आड़ में सोती हैं। वैसे कहा जाता है कि अपने अंडों की रक्षा आदि के वक्त वो कई दिनों तक सोती नहीं है और तैरती रहती हैं, इसलिए सोने की क्रिया हर मछली की अलग होती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है