Covid-19 Update

2,63,914
मामले (हिमाचल)
2, 48, 802
मरीज ठीक हुए
3944*
मौत
40,085,116
मामले (भारत)
360,446,358
मामले (दुनिया)

ये है दुनिया की सबसे महंगी मछली, दाम जानकर हैरान रह जाएंगे आप

अटलांटिक ब्लू टूना फिश को पकड़ने पर होती है सजा

ये है दुनिया की सबसे महंगी मछली, दाम जानकर हैरान रह जाएंगे आप

- Advertisement -

नई दिल्ली। अंदाजा लगाइए कि एक मछली की कीमत कितनी हो सकती है। हजार, दो हजार या अधिक से अधिक दस हजार, लेकिन अगर हम आपको कहें कि एक मछली की कीमत 23 करोड़ रुपए है। तो आप भी एक दफे यह पढ़कर हैरान रह जाएंगे। दरअसल, यह हकीकत है। अटलांटिक महासागर में पाई जाने वाली अटलांटिक ब्लू टूना फिश की कीमत 23 करोड़ रुपए है। जिसके चलते इसे दुनिया की सबसे महंगी मछली (Most expensive fish in world) कहा जाता है।

यह भी पढ़ें: यहां बंदरों के लिए किया जाता है बुफे का आयोजन, 2.25 लाख रुपए तक का आता है खर्च

अटलांटिक ब्लूफिन टूना मछली (Atlantic Bluefin Tuna Fish) यह मछली अब विलुप्त की कगार पर पहुंच चुकी है। जिसके चलते यह इतनी महंगी हो गई है। इस मछली का खून बेहद गर्म होता है। इसकी मांसपेशियों में बहुत अधिक गर्मी होती है, जिसकी वजह से यह बहुत तेजी से तैरती है। विलुप्त होने के कगार पर पहुंची इस मछली को बीते दिनों इंग्लैंड में देखा गया था। इस मछली के संरक्षण के लिए दुनियाभर में हर साल 2 मई को ‘वर्ल्ड टूना डे’ भी मनाया जाता है। साल 2016 में संयुक्त राष्ट्र ने आधिकारिक तौर पर हर साल ‘वर्ल्ड टूना डे’ मनाने का फैसला किया है।

वहीं, इसके शिकार पर दुनिया भर के कई देशों ने बैन लगा दिया है। खासकर ब्रिटेन में तो इसका शिकार करने पर सजा का प्रावधान है। वहीं, भारी जुर्माना तक देना पड़ता है। अगर कोई मछुआरा इस मछली को पकड़ता है तो वह जेल जाने के डर से वापस समंदर में छोड़ देता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 23 अक्टूबर को एक शख्स ने कई ब्लूफिन टूना मछलियों को समुद्र में एक साथ देखा था। इन मछलियों को देखकर उसे अपनी आंखों पर भरोसा नहीं हुआ था। दरअसल, इंग्लैंड के कॉर्नवॉल में यह मछली 100 सालों से देखी नहीं गई थी। हालांकि धीरे-धीरे इसकी संख्या बढ़ रही है और अब गर्मी के मौसम में यह मछली अक्सर दिखाई देती है।

वहीं, लोग इसके खूबी के भी बेहद कायल हैं। बताया जाता है कि यह बहुत ही ज्यादा तेज तैरती हैं। इस मछली की रफ्तार पंडुब्बी से निकलने वाले टॉर्पीडो हथियार के जैसी है। अपने आकार की वजह से टूना मछली समुद्र में काफी लंबी दूरी तक तेज रफ्तार में तैरती है। इसकी लंबाई अधिकतम 3 मीटर होती है, जबकि वजन 250 किलो तक हो सकता है। सबसे अहम बात है कि यह इंसानों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाती।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है