इन साइकोलॉजिकल ट्रिक्स को अपनाकर जीतें सबका दिल, ऐसे मनवाएं अपनी बात

इन साइकोलॉजिकल ट्रिक्स को अपनाकर जीतें सबका दिल, ऐसे मनवाएं अपनी बात

- Advertisement -

हमारे आसपास कुछ ऐसे लोग होते हैं जो अपने बातचीत करने के तरीके से व अपने व्यवहार से सबका दिल जीत लेते हैं। ऐसे लोगों के साथ रहकर अक्सर इंसान पॉजिटिव एनर्जी (Positive Energy) महसूस करता है। ऐसे लोग हमेशा सबके चहते होते हैं। अगर आप भी किसी से पहली बार मिल कर अपना इंप्रेशन (Impression) जताना चाहते हैं तो आप कुछ साइकोलॉजिकल ट्रिक्स (Psychological Tricks) अपना सकते हैं।


यह भी पढ़ें:यूरिक एसिड बना आपके लिए लाइइलाज, तो ऐसे करें इसका इलाज

खुशमिजाज व्यक्ति कहीं झगड़ा होने का माहौल बन रहा है तो उससे भी बचा जा सकता है। किसी से हाथ मिलाने से पहले हाथों को थोड़ा गरम कर लें। वॉर्म हैंडशेक से अच्छा इंप्रेशन पड़ता है। साथ ही हमेशा चेहरे पर स्माइल जरूर रखें, यह लोगों को आकर्षित करने का सबसे बेस्ट तरीका है। आई कॉन्टैक्ट (Eye Contact) के बारे में आपने कई बार सुना व पढ़ा होगा। सामान्य बातचीत में लोग 30-60 फीसदी वक्त एक-दूसरे की आंखों में देखते रहते हैं। वहीं, जब किसी व्यक्ति को किसी से प्यार होता है तो वह 75 फीसदी वक्त उनकी आंखों में देखकर बात करता है।

दिमाग ऐसे पहचानता है आई कॉन्टैक्ट की फीलिंग

व्यक्ति का दिमाग आई कॉन्टैक्ट की फीलिंग को तब पहचानता है जब वह किसी से बात करते वक्त ज्यादा आई कॉन्टैक्ट बनाता है तो वह दूसरे के दिमाग को ट्रिक करता है और उसे आपसे अपनापन फील होने लगता है।

ऐसे उगलवाएं बातें

आई कॉन्टैक्ट के जरिये आप लोगों से उनके मन की बातें भी उगलवा सकते हैं। अगर आपको लग रहा है कि सामने वाला इंसान आपसे कुछ छिपा रहा है और नाप-तौलकर ही डिटेल बता रहा है तो आप लगातार उसकी आंखों में देखते रहिए और शांत हो जाए। ऐसा करने पर सामने वाला व्यक्ति आपके सामने जरूरत से ज्यादा बातें बता जाएगा। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि आपका शांत होना सामने वाले को कुछ छुपाने के लिए असहज करने लगेगा और वह इस टेंशन को कम करने के लिए ज्यादा बातें बताता जाएगा।

ऐसे शांत करें माहौल

अगर अगर आपको लग रहा है कि घर, परिवार या दोस्तों के बीच किसी बात को लेकर बहस होने वाली है या उनमें बात बढ़ने वाली है तो उन्हें कुछ अच्छा खाना सर्व कर दीजिए। अच्छा खाना खाकर लोगों का गुस्सा ठंडा हो जाएगा। वहीं, अगर आपकी किसी से बहस होने लगे तो आप सामने से बात करने के बजाय उस इंसान के बगल में बैठ जाएं। ऐसा करने पर माहौल ठंडा हो जाएगा।

ऐसे जीते भरोसा

अगर आप किसी का भरोसा जीतना चाहते हैं तो सामने वाले की बॉडी लैंग्वेज को कॉपी करें, लेकिन सामने वाले को इसका पता नहीं चलना चाहिए। अगर आप किसी के सिंक में होते हैं तो वे आप पर भरोसा करने की कोशिश करते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

 

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




×
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है