Covid-19 Update

2,17,615
मामले (हिमाचल)
2,12,133
मरीज ठीक हुए
3,643
मौत
33,563,421
मामले (भारत)
230,985,679
मामले (दुनिया)

मिशन देवभूमि वापसी – Pune से 607 हिमाचलियों को लेकर साढ़े पांच घंटे देरी से Una पहुंची श्रमिक ट्रेन

मिशन देवभूमि वापसी – Pune से 607 हिमाचलियों को लेकर साढ़े पांच घंटे देरी से Una पहुंची श्रमिक ट्रेन

- Advertisement -

ऊना। देश के विभिन्न राज्यों में रहने वाले हिमाचलियों को देवभूमि हिमाचल में वापस लाने का सिलसिला लगातार जारी है। आज इसी कड़ी में महाराष्ट्र के पुणे (Pune of Maharashtra) से एक विशेष श्रमिक ट्रेन के माध्यम से लॉकडाउन के बीच फंसे हिमाचलियों की घर वापसी हुई। आज पुणे से 607 हिमाचलियों को लेकर ऊना रेलवे स्टेशन पर विशेष श्रमिक ट्रेन अपने निर्धारित समय से साढ़े पांच घंटे देरी से पहुंची। ट्रेन (Train) के पहुंचने का समय सोमवार रात्रि 11:55 बजे निश्चित था, लेकिन ट्रेन किन्ही कारणों से लेट हो गई और मंगलवार सुबह साढ़े पांच बजे ऊना रेलवे स्टेशन पर पहुंची। पिछले 24 घंटे में ये तीसरी श्रमिक ट्रेन है, जो हिमाचलियों को लेकर ऊना स्टेशन पहुंची है। डीसी संदीप कुमार सहित अन्य अधिकारियों ने जोरदाके साथ ट्रेन में सवार यात्रियों का अभिनंदन किया।

यह भी पढ़ें: विदेशों में फंसे 29 हिमाचली पहुंचे स्वदेश, पर्यटन निगम के होटलों में रहेंगे Quarantine

 

 

हेल्थ डेस्क पर थर्मल स्क्रीनिंग के बाद गंतव्यों की ओर किया रवाना

पुणे से ट्रेन में ऊना (Una) पहुंची ट्रेन में कांगड़ा जिला के 215, हमीरपुर के 68, मंडी के 63, शिमला के 53, चंबा के 28, कुल्लू के 37, किन्नौर के पांच, बिलासपुर के 16, ऊना के 70, सिरमौर के 9 और सोलन के 41 यात्री अपने प्रदेश में वापस पहुंचे हैं। ऊना रेलवे स्टेशन पर रेलगाड़ी से सभी यात्रियों को जिलावार उतारा गया। प्लेटफॉर्म से बाहर निकलने के लिए जिला प्रशासन ने दो रास्ते बनाए थे, ताकि यात्रियों को उतरने में किसी तरह की कोई असुविधा ना हो। सबसे पहले कांगड़ा जिला (Kangra District) के यात्रियों को प्लेटफॉर्म पर उतारने के बाद उन्हें सैनिटाइज किया गया। इसके बाद हेल्थ डेस्क पर उनकी थर्मल स्क्रीनिंग की गई और उनसे फ्लू जैसे लक्षणों के बारे में जानकारी हासिल की गई। स्टेशन से बाहर निकलने से पहले सभी यात्रियों को खाने-पीने की सामग्री तथा मास्क, सैनिटाइजर और पानी की बोतलें प्रदान की गई। इसके बाद उन्हें एचआरटीसी की बसों में बिठाकर उनके गंतव्यों की ओर रवाना किया गया। अपने घरों को वापसी करने वाले यात्रियों के चेहरों पर ख़ुशी झलक रही थी। यात्रियों ने हिमाचल वापसी पर ख़ुशी जताई और सरकार का धन्यवाद किया।

 

आने वाले दिनों में और भी रेलगाड़ियां आने की संभावना

डीसी ऊना संदीप कुमार ने कहा कि देवभूमि वापसी मिशन के तहत आज पांचवी ट्रेन ऊना रेलवे स्टेशन पर पहुंची। इन पांच ट्रेनों में अभी तक 4019 हिमाचली पहुंचे हैं। डीसी ऊना संदीप कुमार ने बताया कि सबसे पहले 13 मई को बेंगलुरू से ट्रेन ऊना पहुंची थी, जिसमें 643 हिमाचली थे। इसके बाद 14 मई को गोवा से 1486, 18 मई को मुंबई से 694 व इसी दिन गोवा से 589 यात्री लेकर श्रमिक ट्रेन ऊना रेलवे स्टेशन पहुंची। वहीं, आज महाराष्ट्र के पुणे से 607 हिमाचली ऊना रेलवे स्टेशन पर पहुंचे है। डीसी ऊना ने बताया कि विशेष प्लान के तहत ही यात्रियों को ट्रेन से उतरने से लेकर बसों तक बिठाने की व्यवस्था की गई थी। डीसी ऊना ने आने वाले दिनों विभिन्न राज्यों से और भी रेलगाड़ियां आने की संभावना जताई है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है