Covid-19 Update

1,99,740
मामले (हिमाचल)
1,93,403
मरीज ठीक हुए
3,411
मौत
29,762,793
मामले (भारत)
178,254,136
मामले (दुनिया)
×

Facebook Messenger पर बिना दूसरे को पता लगे पढ़ सकते हैं मैसेज, जानिए क्या है ट्रिक

Facebook Messenger पर बिना दूसरे को पता लगे पढ़ सकते हैं मैसेज, जानिए क्या है ट्रिक

- Advertisement -

नई दिल्ली। फेसबुक की मेसेंजर सर्विस बहुत पॉप्युलर है जिस पर आपको फाइल शेयरिंग से लेकर ऑडियो-वीडियो कॉलिंग तक का ऑप्शन यूजर्स को मिलता है। हालांकि, इसमें आपको एक परेशानी भी होती है। फेसबुक पर ऑनलाइन देखकर अक्सर कुछ ऐसे दोस्त मैसेज कर देते हैं, जिन्हें आप रिप्लाई नहीं करना चाहते या फिर जिनके साथ चैटिंग करने का मन नहीं होता। साथ ही मेसेंजर (Facebook Messenger) पर कोई मैसेज पढ़ते ही सामने वाले को पता चल जाता है कि मैसेज सीन हो चुका है।

यह भी पढ़ें: पैन कार्ड के बिना इन कामों में आएगी दिक्कत, 101 रुपए में बनवाएं online

अगर आप चाहते हैं कि मेसेंजर पर कोई मैसेज पढ़ने के बावजूद सामने वाले को पता ना चले कि आपने उसे पढ़ लिया है तो ऐसा ऑप्शन सीधे ऐप में नहीं मिलता। मेसेंजर पर कोई मैसेज भेजे तो इसके सामने एक सर्कल में टिक बनकर आता है, जैसे ही सामने वाले उस मैसेज को पढ़ लेता है, टिक की जगह उसका प्रोफाइल फोटो टिक आइकन की जगह दिखने लगता है। वॉट्सऐप पर तो आप ब्लूटिक ऑफ कर सकते हैं लेकिन मेसेंजर पर ऐसा ऑप्शन नहीं मिलता। इसके लिए एक ट्रिक (Trick) आजमा सकते हैं …


स्मार्टफोन पर – सबसे आसान और दमदार तरीका अपने स्मार्टफोन पर ऐप को इंटरनेट से कनेक्ट होने से रोकना है। यह ट्रिक दरअसल ऐसे काम करती है कि आपके स्मार्टफोन पर मौजूद मेसेंजर ऐप को पता ही नहीं चलता कि मैसेज पढ़ लिया गया है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि कोई मैसेज आते ही बिना मेसेंजर ऐप या चैट ओपन किए अपने स्मार्टफोन का एयरप्लेन या फ्लाइट मोड ऑन कर देना है। अब आप ऐप ओपन करके मैसेज पढ़ सकते हैं और सेंडर को पता नहीं चलेगा। मैसेज पढ़ने के बाद आपको ऐप बंद करना है और रिसेंट ऐप्स से भी मेसेंजर को किल कर देना है। आप एयरप्लेन मोड ऑफ करके नेट ऑन कर सकेंगे और सेंडर को पता भी नहीं चलेगा कि मैसेज seen हो चुका है। उसे टिक ग्रे कलर का दिखेगा, जिसका मतलब है कि मैसेज डिलीवर हो चुका है। आप बात करना चाहें तो नेट ऑन रखते हुए ही ऐप ओपन करके चैटिंग शुरू कर सकते हैं।

अगर आप वेब ब्राउजर पर फेसबुक का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आने वाले मैसेज नीचे चैट विंडो में दिखते हैं। आप चाहें तो यहां भी बिना सामने वाले सेंडर को पता चले मैसेज पढ़ सकते हैं। इसके लिए आपको वेब स्टोर पर जाकर ब्राउजर में एक एक्सटेंशन ऐड करना होगा। Unseen या FB Unseen नाम का एक्सटेंशन आप क्रोम या मोजिला ब्राउजर में ऐड कर सकते हैं। इसके बाद कोई फेसबुक मैसेज ओपन करने पर भी सामने वाले को मैसेज का seen स्टेटस नहीं दिखाई देगा और आपको ना चाहते हुए भी चैटिंग नहीं करनी पड़ेगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है