×

गुलाब की तरह ही दमक जाएगा आपका चेहरा, बस 10 मिनट करें ये उपाय

क्लींजर की तरह काम करती हैं गुलाब की पंखुड़ियां

गुलाब की तरह ही दमक जाएगा आपका चेहरा, बस 10 मिनट करें ये उपाय

- Advertisement -

चमकदार और ग्‍लोइंग स्‍किन तो हर किसी को चाहिए होती है इसके लिए आप काफी चीजें भी ट्राई करते रहते हैं। स्‍किन को ग्‍लोइंग बनाने में गुलाब का फूल बेहद (Rose) असरदार होता है। गुलाब में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो चेहरे से लालिमा को कम करने में मदद कर सकती है। यह क्रीम मुंहासे, चेहरे की सूजन और एक्जिमा से भी छुटकारा दिलाती है। गुलाब की पंखुड़ियां क्लींजर (Cleanser) की तरह काम करती हैं और स्‍किन पोर्स में जमे तेल और गंदगी को दूर करने में सहायक हैं। यदि आपकी स्‍किन ड्राय है तो गुलाब चेहरे को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करने में भी मदद करता है। इससे तैयार फेस पैक लगाने से चेहरा बिल्‍कुल तरोताजा नजर आता है। यही नहीं, जीवाणुरोधी गुणों के कारण, गुलाब घाव के निशान, चोट और घावों को भी भरने में सहायता करता है। हम आपको बताते हैं कि गुलाब का इस्तेमाल कर आप कैसे चमकदार त्वचा (Radiant skin) घर बैठे पा सकते हैं और आपको पार्लर जाने से भी छुटकारा मिल जाएगा …


सबसे पहले तो आप एक पेस्ट तैयार कीजिए जिसे बनाने की विधि हम आपको बताते हैं ..

इसके लिए आपको चाहुए गुलाब की पंखुड़ियां – 1 कप, एलोवेरा जेल- 1 चम्‍मच, ग्‍लिसरीन – आधा चम्‍मच

अब सबसे पहले गुलाब की पंखुडियों को धोकर ग्राइंडर में पीस लें फिर इसे एक कांच की कटोरी में निकालें और उसमें एलोवेरा जेल और ग्‍लिसरीन मिलाएं। इन सभी चीजों को अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें और पेस्‍ट बनाएं। अब इस पेस्‍ट को कांच की शीशी में भर लें। आपकी मसाजिंग क्रीम (Massaging Cream) तैयार है। आप इस मसाजिंग क्रीम को सुबह या रात में सोने से पहले लगा सकती हैं। अपने चेहरे को सबसे पहले धो लें और फिर इस क्रीम का थोड़ा सा हिस्‍सा उंगलियों में लेकर अपने चेहरे पर लगाएं। इसे लगाने के बाद करीबन 10 मिनट अपने चेहरे की हल्‍के प्रेशर के साथ मसाज करें। यह नेचुरल पेस्ट आपके चेहरे पर एक मैजिक की तरह काम करेगा। इसका इस्‍तेमाल रोजाना किया जा सकता है। इसका फायदा देखने के लिए इसे लगभग 1 सप्‍ताह तक इस्‍तेमाल करें।

 

 

गुलाब से चेहरे को होते हैं ये फायदे –

  • गुलाब सभी प्रकार की त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यह विशेष रूप से ड्राय स्‍किन के लिए बहुत बढ़िया होता है। यह स्‍किन को मॉइस्चराइज करता है और खुजली को शांत करता है।
  • यदि आपकी स्‍किन ऑयली हो जाती है और आपको बार-बार अपना मुंह धोना पड़ता है, तो ऐसे में गुलाब चेहरे से चिपचिपाहट को हटाने का काम भी करता है। यह अतिरिक्त तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। यह त्वचा में पानी की मात्रा को बढ़ाता है।
  • हम सभी जानते हैं कि एंटीऑक्सिडेंट त्वचा के लिए अच्छे माने जाते हैं। गुलाब में पाया जाने वाला एंटीऑक्सिडेंट त्वचा की कोशिकाओं को मजबूत करने में मदद करता है, जिससे स्‍किन रिपेयर होती है। एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों को बेअसर करने के लिए काम करते हैं, जो त्वचा को एंटी-एजिंग लाभ भी प्रदान कर सकते हैं।
  • एंटीऑक्सिडेंट से भरे होने के अलावा, गुलाब विटामिन-ए और सी से भरा होता है, जो झुर्रियों की उपस्थिति को कम करता है। इसे निय‍मित चेहरे पर लगाने से डार्क स्‍पॉट कम होते हैं और कोलेजन उत्पादन बढता है। गुलाब रेटिनॉल का एक प्राकृतिक स्रोत भी माना जाता है।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel..

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है