Covid-19 Update

2,63,914
मामले (हिमाचल)
2, 48, 802
मरीज ठीक हुए
3944*
मौत
40,085,116
मामले (भारत)
360,446,358
मामले (दुनिया)

PM किसान सम्मान निधि की जल्द जारी होगी 10वीं किस्त, ऐसे करवाएं योजना में अपना नाम दर्ज

किसानों के परिवारों को प्रति परिवार 6000 रुपए प्रति साल का वित्तीय लाभ मुहैया कराया जाता है

PM किसान सम्मान निधि की जल्द जारी होगी 10वीं किस्त, ऐसे करवाएं योजना में अपना नाम दर्ज

- Advertisement -

नई दिल्ली। पीएम किसान सम्मान निधि की 10 वीं किस्त दिसंबर में दी जानी है। खुद पीएम मोदी इस किस्त को जारी करेंगे। इस योजना के तहत सभी भूमिधाकर किसानों के परिवारों को प्रति परिवार 6000 रुपए प्रति साल का वित्तीय लाभ मुहैया कराया जाता है। वहीं, किस्त प्रत्येक तीन महीने में अदा की जाती है।

जिन किसानों ने अपना नाम इस योजना के तहत पंजीकृत नहीं करावाया है, वे योजना की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं, वे सूची में अपना नाम शामिल करने के लिए अपने जिलों में जिला स्तरीय शिकायत निवारण निगरानी समिति से भी संपर्क कर सकते हैं।

पीएम मोदी ने किसान सम्मान निधि की शुरुआत देश के सभी भूमिधारक किसानों के परिवारों को कृषि और उससे जुड़ी गतिविधियों के साथ घरेलू जरूरतों से संबंधित विभिन्न आदानों की खरीद के लिए वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए शुरू की थी। पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, ऐसे सभी किसान परिवार जिनके नाम लाभार्थियों की सूची में शामिल नहीं हैं, वे लाभार्थी सूची में अपना नाम शामिल करने के लिए अपने जिलों में जिला स्तरीय शिकायत निवारण निगरानी समिति से संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: RD कहां खुलवाएं , कौन दे रहा कितना ब्याज, कब तक कर सकते हैं निवेश, जानें यहां

सरकार ने इसके अलावा पीएम किसान वेब पोर्टल (pmkisan.gov.in) में किसानों को तीन अलग-अलग विकल्पों/लिंक के माध्यम से निम्नलिखित सुविधाएं देते हुए एक विशेष किसान कॉर्नर बनाया है, जहां नए किसानों का पंजीकरण, आधार डिटेल्स में संशोधन और लाभार्थी का स्टेटस पता लगाना आदि काम किए जा सकते हैं।

पीएम किसान की वेबसाइट के होम पेज पर ‘फार्मर्स कॉर्नर’ मिलेगा, जहां सबसे ऊपर और पहला विकल्प ‘न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन’ का विकल्प मिलेगा। इस लिंक जरिए योजना में शामिल होने वाले इच्छुक किसान अपने डिटेल्स को ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। ऑनलाइन फॉर्म में कुछ ऐसे सेक्शन होंगे, जिन्हें भरना जरूरी होगा। साथ ही योग्यता को लेकर सेल्फ डिक्लेरेशन भी होगा कि जो जानकारी आप मुहैया करा रहे हैं, वह सही है या नहीं।

एक बार फॉर्म भर कर जमा कर दिए जाने के बाद उसे ऑटोमैटेड प्रक्रिया के तहत वेरिफेकशन के लिए स्टेट नोडल ऑफिसर (एसएनओ) के पास भेजा जाता है। एसएनओ इसे वेरिफाई करने के बाद पीएम किसान पोर्टल पर अपलोड कर देता है। आगे पेमेंट के लिए इस डेटा को बढ़ा दिया जाता है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है