Covid-19 Update

2,86,414
मामले (हिमाचल)
2,81,601
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,502,429
मामले (भारत)
554,235,320
मामले (दुनिया)

हिमाचल के 13 जवानों ने खाई देश सेवा की कसम,पासिंग आउट परेड में देश को मिले 288 अफसर

आईएमए देहरादून में आयोजित हुआ भव्य पासिंग आउट परेड कार्यक्रम

हिमाचल के 13 जवानों ने खाई देश सेवा की कसम,पासिंग आउट परेड में देश को मिले 288 अफसर

- Advertisement -

देहरादून/ शिमला। भारतीय सैन्य अकादमी (Indian Military Academy) में पूरा एक साल कड़ा सैन्य प्रशिक्षण (Military Training) लेने के बाद 288 युवा अफसर देश की सरहदों की रक्षा के लिए तैयार हो चुके हैं। इसमें हिमाचल प्रदेश के 13 अफसर शामिल हैं। शनिवार को देहरादून (Dehradun) में स्थित भारतीय सैन्य अकादमी में पासिंग आउट परेड (Passing Out Parade) का भव्य आयोजन किया गया। इस पासिंग आउट परेड में देश को 288 युवा सैन्य अधिकारी मिले हैं। जबकि मित्र देशों के 89 कैडेट भी इनके साथ आज पास आउट हुए। शनिवा को आयोजित पासिंग आउट परेड में लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह भिंडर ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की और युवा सेना अधिकारियों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने ट्रेनिंग में बेहतर प्रदर्शन करने वाले कैडेट्स को भी सम्मानित किया गया। बिहार के समस्तीपुर के रहने वाले कैडेट मौसम वद्र को सोर्ड ऑफ ऑनर और उत्तराखंड के नीरज सिंह को गोल्ड मेडल से नवाज़ा गया।

यह भी पढ़ें:दीक्षांत समारोह में बोले राष्ट्रपति: तिरंगे के लिए जान देने वाले बलिदानियों की धरती है हिमाचल

इससे पहले शनिवार सुबह 6 बजे से आईएमए की पासिंग आउट परेड शुरू हुई। भारतीय सैन्य अकादमी के परिसर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पासिंग आउट परेड में देश को 288 युवा सैन्य अधिकारी मिले। जिसमें 13 अधिकारी हिमाचल (Himachal) के हैं। इस मौके पर सभी कैडेट के परिजन भी पासिंग आउट परेड के गवाह बने। पासिंग आउट परेड की सलामी चटवुड परिसर में हुई। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर पासिंग आउट परेड में लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह भिंडर ने शिरकत की और युवा सेना अधिकारियों को संबोधित किया। सलामी कार्यक्रम में हेलीकॉप्टर से फूलों की बारिश भी की गई। बता दें कि तीन हेलीकॉप्टर से युवा सेना अधिकारियों के पासिंग आउट परेड में फूलों की बारिश (Flower Rain) की गई।

पासिंग आउट परेड में 377 कैडेट आउट

पासिंग आउट परेड में सेना के कई प्रशासनिक अधिकारी भी शामिल हुए। इस बार पासिंग आउट परेड में कुल 377 कैडेट आउट हुए। जिसमें आंध्र प्रदेश के 2, अरुणाचल प्रदेश के एक, असम के एक, बिहार से 28, छत्तीसगढ़ से एक, दिल्ली से 13, हरियाणा से 25, हिमाचल प्रदेश से 13, जम्मू कश्मीर से 6, कर्नाटक से चार, केरल से 9, नेपाल 6, मध्य प्रदेश 8, महाराष्ट्र से 22 मणिपुर से एक, उड़ीसा से दो, पंजाब 21, सिक्किम से एक, तमिलनाडु से 5, तेलंगाना से 6, त्रिपुरा से 2, उत्तर प्रदेश से 50, उत्तराखंड से 33, पश्चिमी बंगाल से 5 कैडेट पास आउट हुए। जबकि मित्र देशों के अफगानिस्तान से 43, भूटान से 18, किर्गिस्तान से 1, मालदीव से 3, नेपाल से 1, श्रीलंका से 3, तजाकिस्तान से 19, तंजानिया से 1 कैडेट पास आउट हुए. भारतीय सैन्य अकादमी से अब तक कुल 34 मित्र देशों के 2724 का डेट पास आउट हो चुके हैं जबकि भारतीय सैनिक आदमी तक 63 हजार 568 सैन्य अधिकारी देश को दे चुका है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है