Covid-19 Update

2,62,087
मामले (हिमाचल)
2, 42, 589
मरीज ठीक हुए
3927*
मौत
39,543,328
मामले (भारत)
352,920,702
मामले (दुनिया)

हिमाचल: नौसेना की पासिंग आउट परेड में प्रदेश के 7 युवाओं को मिला कमीशन

रोहड़ू के पीयूष व हमीरपुर के निखिल बने सब-लेफ्टिनेंट

हिमाचल: नौसेना की पासिंग आउट परेड में प्रदेश के 7 युवाओं को मिला कमीशन

- Advertisement -

शिमला। देश के राज्य केरल के एजिमाला में स्थित भारतीय नौसेना अकादमी की पासिंग आउट परेड में हिमाचल प्रदेश के सात युवाओं को कमीशन मिला है। परेड की मुख्य अतिथि पहली बार किसी अन्य देश से व मालदीव की महिला रक्षा मंत्री मारिया अहमद दीदी रही। जिला शिमला की तहसील रोहड़ू के पीयूष भारद्वाज और जिला हमीरपुर के निखिल शर्मा ने सब लेफ्टिनेंट का पद हासिल किया है।

 यह भी पढ़ें: हिमाचल: युवाओं के लिए सुनहरा मौका, ITI नूरपुर में कल लगेगा रोजगार मेला

गौरतलब है कि चार वर्षीय नेवल ट्रेनिंग के बाद 27 नवंबर को नेवल अकादमी एजिमाला केरल में पासिंग परेड में इन युवाओं को सम्मानित किया गया। चार साल की कड़ी मेहनत व प्रशिक्षण के बाद उन्हें यह कमीशन मिला है। रोहड़ू के अढ़ाल गांव में रहने वाले पीयूष भारद्वाज ने प्राथमिक शिक्षा डी.ए.वी स्कूल, सरस्वती नगर से पूरी की है। जबकि 12वीं कक्षा की पढ़ाई उन्होंने 2010 में सैनिक स्कूल सुजानपुर टीहरा से पास की। फिर वर्ष 2017 में उनका भारतीय नौसेना के लिए चयन हुआ।
पीयूष भारद्वाज के दादाजी ब्रह्मा नंद भारद्वाज रोहड़ू के जाने-माने अध्यापक व समाजसेवी हैं। पीयूष के पिता सतीश भारद्वाज कृषि उप निदेशालय शिमला में कार्यरत हैं और उनकी मां प्रवीण भारद्वाज डी.ए.वी स्कूल सरस्वती नगर में अध्यापिका के पद पर कार्यरत हैं। पीयूष भारद्वाज का छोटा भाई शौर्य कीर्ती पंजाब विश्वविद्यालय से बी.ई. की पढ़ाई कर रहा है। पीयूष ने कहा कि उन्हें उनके दादाजी ने नौसेना में जाने के लिए प्रेरित किया।

पीयूष ने बताया कि उनके ताया के बेटे चिराग ने भी 2009 में सेना में कमीशन हासिल किया था। पीयूष ने अपनी सफलता के लिए अपने अभिभावकों, गुरुजनों और भाई मेजर चिराग भारद्वाज को श्रेय दिया है। वहीं, पासिंग आऊट परेड के अवसर पर माता-पिता के साथ पीयूष का छोटा भाई शौर्यकीर्ती और अन्य परिजन भी नौसेना अकादमी में उपस्थित रहे। वहीं, हमीरपुर बड़सर उपमंडल की ग्राम पंचायत ननावां के गांव ब्याड़ के निखिल शर्मा पुत्र राकेश कुमार भी सब-लेफ्टिनेंट बने हैं। निखिल शर्मा की पढ़ाई मुंबई से हुई है। उसके पिता भी इंडियन नेवी में कार्यरत हैं। निखिल शर्मा अपनी पंचायत के ऐसे पहले लड़के हैं जिसने इंडियन नेवी में यह पद हासिल किया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है