Covid-19 Update

2,86,414
मामले (हिमाचल)
2,81,601
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,532,788
मामले (भारत)
555,255,374
मामले (दुनिया)

हिमाचल: नाबालिग ने दिया बच्चे को जन्म, पुलिस-प्रशासन को नहीं लगी भनक

आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने बिना आधार जांच किए बना दिए कार्ड

हिमाचल: नाबालिग ने दिया बच्चे को जन्म, पुलिस-प्रशासन को नहीं लगी भनक

- Advertisement -

मंडी। हिमाचल के मंडी (Mandi) जिला में एक 14 साल की नाबालिग (Minor) ने बच्चे को जन्म दिया है। हालांकि इस नाबालिग ने करीब डेढ़ माह पहले इस बच्चे को जन्म दिया (Birth Child) था। जिसकी पुलिस और प्रशासन को खबर तक नही लगी। इस नाबालिग ने बच्चे के जन्म के चलते ही अपनी पढ़ाई भी बीच में छोड़ दी थी। मामले की भनक लगते ही चाइल्ड लाइन ने नाबालिग व उसके बच्चे को अपने संरक्षण में लेकर बाल कल्याण समिति (सीडब्ल्यूसी) के समक्ष पेश किया। बाल कल्याण समिति ने नाबालिग के बयान दर्ज करने के बाद उसे उसके बच्चे सहित परिजनों को सौंप दिया है। इस पूरे मामले को लेकर सदर के बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) से रिपोर्ट मांगी है।

यह भी पढ़ें:महिला सुसाइड मामला, परिजनों ने शव लेने से किया इंकार, टांडा अस्तपाल में गर्माया माहौल

इस मामले में हैरानी की बात यह है कि नाबालिग जब गर्भवती (Pregnant) थी तो आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने कार्ड बनाते समय नाबालिग का आधार कार्ड की जांच करना भी उचित नहीं समझा। आशा कार्यकर्ता ने भी जच्चा बच्चा कार्ड बना दिया। ऐसे में आशा कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता (ASHA and Anganwadi workers) पर इस मामले में गाज गिर सकती है। दोनों ने नाबालिग के गर्भवती होने की बात अपने उच्च अधिकारियों से छिपाई थी। आरंभिक जांच में मामला बाल विवाह से जुड़ा बताया जा रहा है। लड़का व लड़की दोनों नाबालिग हैं। ऐसे में स्वजन के विरुद्ध बाल विवाह का मामला दर्ज होगा। वहीं आरोपित के खिलाफ भी पोक्सो अधिनियम के तहत मामला दर्ज हो सकता है। वहीं, मामले को लेकर बाल कल्याण समिति मंडी (अतिरिक्त प्रभार) अध्‍यक्ष रेखा शर्मा का कहना है सदर हलके की एक नाबालिग ने बच्चे को डेढ़ माह पहले जन्म दिया था। मामला बाल विवाह से जुड़ा है। सीडीपीओ से मामले को लेकर रिपोर्ट मांगी गई है। आरोपितों के विरुद्ध कार्रवाई होगी।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है