दुबलेपन से आप परेशान है तो अपनाएं यह हेल्दी डाइट, बढ़ने लगेगा आपका वजन

जिम में कसरते के साथ आपको प्रोटीन और हाई कैलोरी वाला खाना भी जरूरी

दुबलेपन से आप परेशान है तो अपनाएं यह हेल्दी डाइट, बढ़ने लगेगा आपका वजन

- Advertisement -

आज की दुनिया वजन बहुत बड़ी परेशानी बन चुका है। आप कहेंगे कि वो कैसे। कुछ लोग अपने मोटापे (Obesity) से परेशान हैं तो वहीं कुछ ऐसे लोग भी हैं जो अपने पतलेपन (Thinness ) से परेशान हैं। इन दोनों ही परिस्थितियों में लोगों को जिम (Jim) की याद आती है। लोगों द्वारा वजन बढ़ाने के लिए जिम में काफी पसीना बहाया दिया है। ऐसे लोगों को वर्कआउट के साथ-साथ हेल्दी (Healthy), प्रोटीन से भरपूर और हाई कैलोरी वाले फूड डाइट (Food Diet) में जरूर शामिल करने की सलाह दी जाती है, जिससे वजन बढ़ाने में मदद मिल सके। अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो डाइट में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिएए जो स्वाद के साथ-साथ आपका वजन बढ़ाने में भी मदद करें। आपको अपने भोजन में प्रोटीन शेक और स्मूदीज भी शामिल जरूर करनी चाहिए। इससे आपका वजन (Weight) बढ़ाने में मदद मिलती है। यहां हम आपको वजन बढ़ाने वाले पांच प्रोटीन शेक बता रहे हैं। जिन्हें रोज आप अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो आपका वजन तेजी से बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें:सेहत के लिए हानिकारक है बेवक्त खाना, वजन कम करने के लिए करें ये आसान उपाय

केला और स्ट्रॉबेरी प्रोटीन शेक

वजन बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा केला खाने की सलाह दी जाती है। आप केला का शेक बना कर पी सकते हैं। इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए आप इसमें स्ट्रॉबेरी भी डाल सकते हैं। इस खट्टे मीठे शेक को बनाने के लिए आपको चाहिए 2 कप दूधए 1 केलाए 4.5 स्ट्रॉबेरी और आधा कप फुल क्रीम। अब इन सभी चीजों को ब्लेंड कर लें। आप चाहें तो इसमें थोड़ा शहद भी डाल सकते हैं।

बादाम बटर और डार्क चॉकलेट शेक

बादाम का बना ये एक हाई प्रोटीन शेक हैए जिसमें काफी मात्रा में कैलोरीए प्रोटीनए कार्ब्सए फैट शामिल होते हैं। ये वजन बढ़ाने के लिए एक बहुत अच्छा ऑप्शन है। इस शेक को बनाने के लिए आपको दो कप दूधए एक डार्क चॉकलेट ;मेल्टेडद्धए एक चम्मच चॉकलेट प्रोटीन पाउडर और दो चम्मच बादाम बटर की जरूरत पड़ेगी। इन्हें ब्लेंडर में अच्छी तरह पीस लें। हो गया तैयार आपका हाई.कैलोरी प्रोटीन शेकए इसे आप सुबह नाश्ते या लंच में लेंगे तो आपका वजन कुछ ही दिन में बढ़ जाएगा।

पीनट बटर और केले का शेक

पीनट बटर और केले का शेक भी आपका वजन बढ़ाने में मदद करेगा। यह प्रोटीन शेक आप आसानी से घर में बना सकते हैं और इसके लिए आपको एक बड़ा कप प्लेन दहीए एक केलाए दो चम्मच पीनट बटरए डेढ़ कप दूध चाहिए। आप इन चीजों मिक्सी में अच्छे से पीस लें और फिर इसे सुबह ले सकते हैं।

चॉकलेट और एवोकाडो प्रोटीन शेक

एवोकाडो को वजन बढ़ाने वाले फलों का राजा माना जाता है। इसमें काफी मात्रा में फैट होता है और साथ ही सभी जरूरी पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। नियमित रूप से एवोकाडो खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ेगा। इस शेक को बनाने के लिए आपको डेढ़ कप दूधए एक पका हुआ एवोकाडोए एक चॉकलेट और एक केला चाहिए। सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्सी में पीस लें। अब इसमें बर्फ डालकर इस प्रोटीन शेक का मज़ा लें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है