Covid-19 Update

2,60,321
मामले (हिमाचल)
2,39. 550
मरीज ठीक हुए
3916*
मौत
38,903,731
मामले (भारत)
347,844,974
मामले (दुनिया)

सेहत के लिए हानिकारक है बेवक्त खाना, वजन कम करने के लिए करें ये आसान उपाय

रात का भोजन समय पर करना है सबसे जरूरी

सेहत के लिए हानिकारक है बेवक्त खाना, वजन कम करने के लिए करें ये आसान उपाय

- Advertisement -

दुनिया भर में लोग वजन घटाने (Weight Loss) के लिए कई तरह की डाइट खाते हैं व एक्सरसाइज करते हैं। वजन कम करने के लिए लोग तरह-तरह के टिप्स अपनाते हैं। वजन घटाने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज करना ही जरूरी नहीं है बल्कि इंसान को अपना ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर समय-समय पर करना चाहिए। वजन कम करने के लिए स्वस्थ भोजन के साथ समय का भी ख्याल रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें:दिन की शुरुआत के लिए इन हेल्दी ब्रेकफास्ट से बेहतर कुछ और नहीं

इंसान को व्यायाम (Excercise) करने के साथ-साथ अच्छा खाना भी खाना चाहिए। विज्ञान के अनुसार, समय-समय पर ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर करने वाला इंसान जल्दी अपना वजन कम कर लेता है। वजन कम करने के लिए सही समय पर खाना बहुत जरूरी है। वजन कम करने के लिए सही समय पर ब्रेकफास्ट करना सबसे ज्यादा जरूरी है। सुबह उठने के ठीक 30 मिनट बाद इंसान को कुछ ना कुछ खा लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें: स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती हैं यह पांच आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां

इस समय करें ब्रेकफास्ट

ब्रेकफास्ट (Breakfast) करने का सही समय सुबह के 7 बजे से 10:00 बजे तक होता है। बेक्रफास्ट में आवश्यक पोषक तत्व मौजूद हो तो व्यक्ति अनहेल्दी क्रेविंग से बच जाता है।

इस समय करें लंच

लंच (Lunch) करने का सही समय दोपहर 12:30 से 1 बजे तक का है। 4:00 बजे के बाद कभी भी खाना नहीं खाना चाहिए। इससे हमारी नाइट डाइट पर असर पड़ता है। लंच थोड़ा हैवी भी है तो इससे कोई परेशानी नहीं है। लंच में विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन और कार्ब्स मील लेने की कोशिश करें। यह लंबे समय तक शरीर में एनर्जी को भरपूर रखेगा।

यह भी पढ़ें: ऐसा टीवी जिसकी स्क्रीन चाटने से आता है खाने का स्वाद, यकीन नहीं तो पढ़ें यह खबर

इस समय करें डिनर

रात का खाना खाने का सही समय शाम 6 से 06:30 बजे के बीच में कर लेना चाहिए। 8:00 बजे के बाद खाना खाने से वजन बढ़ता है। वजन घटाने के लिए डिनर (Dinner) करना सबसे महत्वपूर्ण है। सही समय पर डिनर करने से वेट लॉस आसान किया जा सकता है। रात में देर से भोजन करने से डाइजेशन की प्रक्रिया पर असर पढ़ता है। वहीं, रात में जल्दी खाना खाने से पाचन तंत्र सही तरीके से काम करता है। सोने से करीब 3 से 4 घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए। अच्छी हेल्थ बनाने के लिए रात को सोते समय एक कप गर्म दूध जरूर पीकर सोना चाहिए।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है