Covid-19 Update

2,27,093
मामले (हिमाचल)
2,22,422
मरीज ठीक हुए
3,830
मौत
34,580,832
मामले (भारत)
262,061,063
मामले (दुनिया)

भारत में Corona संकट के बीच किस कीर्तिमान की बात कर रहे अनुराग- जानिए

भारत में पिछले 24 घंटे में 21.23 लाख की कोरोना जांच की

भारत में Corona संकट के बीच किस कीर्तिमान की बात कर रहे अनुराग- जानिए

- Advertisement -

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफेयर्स राज्यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर (Union Minister of State for Finance and Corporate Affairs Anurag Singh Thakur) ने कोरोना (Corona) महामारी से देशवासियों को बचाने के लिए टीकाकरण अभियान (Vaccination Campaign) के तहत राज्यों को अब तक 21.80 करोड़ से ज्यादा टीके निशुल्क दिए जाने की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटों में 21.23 लाख जांच करने के साथ भारत द्वारा एक दिन में सबसे अधिक जांच करने का एक बार फिर नया कीर्तिमान बनाया है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि कोरोना महामारी से देशवासियों को बचाने व राहत पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार (Central Government) ने पूरी ताकत झोंक रखी है। कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण सबसे प्रभावी उपाय है और इसलिए पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के मार्गदर्शन में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान भारत में चल रहा है।

यह भी पढ़ें: Himachal : वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक कराने को मची होड़, 5 सेकंड में हुआ फुल

उन्होंने कहा कि एक मई 2021 से कोविड-19 (Covid-19) टीकाकरण की उदारीकृत एवं त्वरित चरण 3 रणनीति का क्रियान्वयन शुरू हो गया है, जिसके अंतर्गत केंद्र सरकार ने राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को अब तक 20.80 करोड़ (21,80,51,890) से ज्यादा वैक्सीन (Vaccine) प्रदान की हैं। इसमें से अब तक उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार औसत आधार पर अपव्यय सहित कुल खपत 19,90,31,577 खुराकों का उपयोग हुआ है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास अब भी 1.90 करोड़ (1,90,20,313) कोविड वैक्सीन की खुराक मौजूद हैं, जिन्हें अभी लगाया जाना है। यह कोरोना से लड़ने की दिशा में हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

यह भी पढ़ें: होम आइसोलेशन में Covid मरीजों के ऑक्सीजन स्तर की जांच में रखें ये ध्यान

अनुराग ठाकुर ने कहा कि कोरोना रोकथाम में टेस्टिंग बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए हर दिन रिकॉर्ड संख्या में जांचें कर मरीजों को आवश्यक चिकित्सकीय सुविधा (Medical Facility) उपलब्ध करवाई जा रही है। 21.23 लाख से अधिक जांचों के साथ, भारत ने पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक जांच करने का एक बार फिर नया कीर्तिमान बनाया है। लगातार पांच दिनों में दैनिक 20 लाख से अधिक जांचें भी की गई हैं। केंद्र सरकार को कोरोना को लेकर विभिन्न देशों से अंतरराष्ट्रीय सहायता मिल रही है। इन्हें राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए तुरंत रवाना किया जा रहा है। कोरोना की दूसरी लहर में अब तक कुल मिलाकर 15,567 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen Concentrator), 15,801 ऑक्सीजन सिलेंडर (Oxygen Cylinder), 19 ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र, 10,950 वेंटिलेटर और रेमडेसिविर की 6.6 लाख शीशियां राज्यों को पहुंचा दी गई हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है