Covid-19 Update

3,12, 233
मामले (हिमाचल)
3, 07, 924
मरीज ठीक हुए
4189
मौत
44,599,466
मामले (भारत)
623,690,452
मामले (दुनिया)

Avalanche In Himachal: बिलिंग नाला और बतनाल के पास हिमस्खलन, चपेट में आई कार

चिनाब नदी का बहाव भी रुका, पर्यटकों के लिए अलर्ट जारी

Avalanche In Himachal: बिलिंग नाला और बतनाल के पास हिमस्खलन, चपेट में आई कार

- Advertisement -

कुल्लू/नारकंडा। मनाली-लेह मार्ग (Manali-Leh Road) स्थित बिलिंग नाला के पास बुधवार को हिमस्खलन (Avalanche) हुआ है, जिससे सड़क मार्ग वाहनों की आवाजाही के लिए अवरुद्ध हो गया है। वहीं, उदयपुर के सामने पहाड़ी से भी हिमखंड गिरने से कुछ समय के लिए चिनाब नदी (Chenab River) का बहाव रुक गया था, लेकिन बाद में नदी के जलस्तर सामान्य हो गया। वहीं, बतनाल के पास ग्लेशियर (Glacier) गिरने से एक कार चपेट में आ गई। हादसे के वक्त कार में तीन लोग सवार थे। चमन लाल निवासी कुमारसैन, बेटी स्वीटी व पोती इनाया को हल्की चोटें आईं हैं। पुलिस (Police) चौकी नारकंडा के कर्मचारियों ने स्थानीय लोगों की मदद से घायलों को अस्पताल पहुंचाया। नारकंडा अस्पताल में उपचार के बाद सभी को छुट्टी दे दी गई है।

यह भी पढ़ें: हिमाचलः लारजी – सैंज मार्ग पर तलाड़ा के समीप गिरी चट्टानें, यातायात अवरुद्ध

 

 

जानकारी के अनुसार उदयपुर के सामने वामतट की पहाड़ी से एवलांच गिरने से चिनाब नदी का प्रवाह करीब डेढ़ घंटे तक रुका रहा। नदी का बहाव रूक जाने से किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक एवलांच सुबह साढ़े आठ बजे के आसपास गिरा और दस बजे के बाद नदी का स्तर सामान्य रूप में आ गया था। ताजा बर्फबारी (Fresh Snowfall) के चलते इन दिनों घाटी में जगह-जगह पहाड़ों से हिमखंड का लुढ़कना जारी है। ग्रामीण मोती लाल ने बताया कि बुधवार सुबह लगभग साढ़े आठ बजे उन्हें हिमखंड गिरने की आवाज सुनाई दी।

नायब तहसीलदार उदयपुर शांता कुमार ने बताया कि वह स्वयं मौके पर गए थे तो उस दौरान नदी का बहाव रुका हुआ था और अब सामान्य हो गया है। कहा कि ठंड के चलते सर्दी में पानी का बहाव भी कम रहता है। जिला प्रशासन ने लोगों से भी अपील की है कि खराब मौसम और बर्फबारी के बीच दूरदराज क्षेत्रों की ओर न जाएं। घाटी में ताजा बर्फबारी के चलते मनाली-केलांग सहित समूची घाटी की सड़कों में वाहनों के पहिए जाम हो गए हैं।

 

वहीं, इस बर्फबारी ने सीमा सड़क संगठन के लेह मार्ग बहाली के प्रयासों पर पानी फेर दिया है। अब सीमा सड़क संगठन को फिर से बर्फ को हटाना होगा। बीआरओ कमांडर कर्नल शबरीश वाचली ने बिलिंग नाला के पास एक पुल पर पहाड़ी से गिरे हिमखंड को हटाने के लिए मशीनरी को लगा दिया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है