Covid-19 Update

2,86,414
मामले (हिमाचल)
2,81,601
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,502,429
मामले (भारत)
554,235,320
मामले (दुनिया)

चंबा-कुल्लू-लाहुल-किन्नौर में हिमस्खलन का खतरा, संवदेनशील इलाकों में न जाएं लोग

रक्षा भू सूचना विज्ञान अनुसंधान प्रतिष्ठान ;डीजीआरईद्ध मनाली ने जारी किया अलर्ट

चंबा-कुल्लू-लाहुल-किन्नौर में हिमस्खलन का खतरा, संवदेनशील इलाकों में न जाएं लोग

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल (Himachal) की ऊंची पहाड़ियों में सोमवार को बर्फबारी (Snowfall) का दौर शुरू हो गया है। कुल्लू, लाहुल-स्पीति, किन्नौर और चंबा (Chamba) जिला के पांगी-किलाड़ इलाकों के संवदेनशील क्षेत्रों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की गई है। रक्षा भू सूचना विज्ञान अनुसंधान प्रतिष्ठान (डीजीआरई) मनाली ने हिमस्खलन (Avalanche) गिरने को लेकर अलर्ट जारी किया है। हिमालय क्षेत्रों में भारी बर्फबारी के चलते हिमस्खलन होने का खतरा है। रक्षा भू सूचना विज्ञान अनुसंधान प्रतिष्ठान की चेतावनी के बाद जिला प्रशासन ने सैलानियों और आम लोगों से खतरे वाले इलाकों में न जाने को कहा है।

यह भी पढ़ें: सिरमौर में पहाड़ी दरकी, एलएनटी मशीन सहित तीन लोग मलबे में दबे, सभी की मौत

यहां पर गिर सकता है हिमखंड

इनमें जलोड़ी दर्रा से लेकर मनाली (Manali), लेह, किन्नौर और शिमला के क्षेत्र हैं। कुल्लू जिले के खनाग-जलोड़ी दर्रा से सोझा क्षेत्र रेंज के साथ सोलंगनाला, सोलंग-धुंधी-ब्यासकुंड, अटल टनल के साउथ पोर्टल, कोकसर-छतडू-बातलए काजा-ताबो-समदो, कल्पा-कड़छम-सांगला-छितकुल, नारकंडा से ठियोग, क्लाथ, नेहरुकुंड-कुलंग-पलचान-कोठीए कोठी-रोहतांग दर्रा-कोकसर-सिस्सू-तांदी, तांदी-केलांग-दारचा, दारचा-जिंगजिंगबार, अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल-सिस्सू-तांदी, जिंगजिंगबार-बारालाचा-सरचू, सरचू-लाचूंगला दर्रा, पंग-तंगलगला, तांदी-कीर्तिंग-थिरोट-कुकमसेरी-त्रिलोकीनाथ, उदयपुर, थमोह-किलाड़, किलाड़-बरवास, गाहर-कालावन-रानीकोट तथा मणिमेहश में हिमखंड गिर सकते हैं। उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने कहा कि डीजीआरई (DGRE) मनाली ने जिला कुल्लू के साथ आसपास के कई जिलों में भी हिमखंड की चेतावनी जारी की है।

यह भी पढ़ें: स्वास्थ्य कर्मियों के हौंसले को सलाम, लाहुल में बर्फबारी के बीच किशोरों को लगाई वैक्सीन

40 किलोमीटर बर्फ में चल कर पहुंचाई वैक्सीन

जनजातीय क्षेत्र भरमौर (Bharmour) से बड़ग्रां तक 40 किलोमीटर बर्फ में पैदल सफर कर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने किशोरों को वैक्सीन (Vaccine) लगाई। को-वैक्सीन का बॉक्स उठाकर टीम घंटों पैदल सफर करने के बाद बड़ग्रां पहुंची। इस बीच टीम को तीन ग्लेशियर भी पार करने पड़े। अगर कोई सदस्य बर्फ में फिसला तो उसे दूसरा संभालता रहा। बर्फ से लकदक ग्लेशियर को पार करते स्वास्थ्य कर्मियों का वीडियो स्वास्थ्य विभाग ने सोशल मीडिया ग्रुप में शेयर किया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है