Covid-19 Update

1,54,664
मामले (हिमाचल)
1,15,610
मरीज ठीक हुए
2219
मौत
24,372,907
मामले (भारत)
162,538,008
मामले (दुनिया)
×

Himachal की इन जिला परिषद पर #BJP का परचम, Kangra में इन्हें मिली सरदारी

Himachal की इन जिला परिषद पर #BJP का परचम, Kangra में इन्हें मिली सरदारी

- Advertisement -

धर्मशाला/ऊना/ सोलन। हिमाचल के सबसे बड़े जिला कांगड़ा, सोलन और ऊना में बीजेपी का कब्जा हो गया है। इन जिला परिषद में आज हुए चुनाव में बीजेपी समर्थित प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की। चंबा जिला में कोरम पूरा ना होने के चलते चुनाव स्थगित कर दिया गया है। अब कल यानी दो फरवरी को दोबारा चुनाव होगा। आखिकार जिला परिषद कांगड़ा (Zilla Parishad Kangra) की सरदारी का फैसला हो गया है। जिला परिषद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद बीजेपी ने कब्जा कर लिया है। जिला परिषद वार्ड तियारा से प्रत्याशी रमेश बराड़ (Ramesh Brar) अध्यक्ष चुने गए हैं। वहीं, स्नेहलता परमार को उपाध्यक्ष चुना गया है। दोनों ही प्रत्याशियों ने कांग्रेस समर्थित उम्मीदवारों को पटकनी देते हुए अध्यक्ष और उपाध्यक्ष की कुर्सी पर कब्जा जमाया। रमेश बराड़ को 30 और स्नेहलता परमार को 31 मत पड़े। परिवहन मंत्री बिक्रम ठाकुर, वनमंत्री राकेश पठानिया सहित अन्य बीजेपी नेता इस अवसर पर मौजूद थे।


यह भी पढ़ें: #Kangra जिला परिषद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष लॉबिंग के बीच दो BDC पर कांग्रेस का कब्जा

 


बता दें कि जिला परिषद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के लिए आज चुनाव हुए। बीजेपी (BJP) समर्थित और कांग्रेस (Congress) समर्थित प्रत्याशी पिछले कल ही धर्मशाला पहुंच गए थे। बीजेपी प्रत्याशी वरिष्ठ बीजेपी नेताओं की निगरानी में शीला रोड पर स्थित एक होटल में ठहरे थे। वहीं, कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार सिद्धबाड़ी में रूके थे। बीजेपी पहले ही बहूमत का दावा कर रही थी। वहीं, कांग्रेस ने भी प्रत्याशी खड़े करने का निर्णय लिया था। तय शेड्यूल के अनुसार आज जिला परिषद अध्यक्ष (President) और उपाध्यक्ष (Vice President) पद के लिए चुनाव हुआ। वहीं, जिला परिषद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष चुनाव से पहले कांग्रेस नेताओं ने जिला परिषद हाल के बाहर नारेबाजी की। कांग्रेस समर्थित प्रत्याशियों का कैमरे वाले पेन से फोटो लेने के चलते कांग्रेसी नेताओं ने नारेबाजी की। इस अवसर पर पूर्व मंत्री जीएस बाली, सुधीर शर्मा, केवल सिंह पठानिया, संजय रत्न आदि उपस्थित थे।

ऊना में नीलम अध्यक्ष तो कृष्णपाल शर्मा उपाध्यक्ष चुने

 

 

ऊना (Una) जिला परिषद अध्यक्ष का ताज बीजेपी समर्थित नीलम कुमारी के सिर पर सजा है, जबकि कृष्णपाल शर्मा को निर्विरोध जिला परिषद ऊना का उपाध्यक्ष चुना गया है। जिला परिषद के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के लिए आज डीसी ऊना राघव शर्मा की देखरेख में चुनाव हुए, जिसमें बीजेपी समर्थित उम्मीदवारों को सर्वसम्मति से अध्यक्ष और उपाध्यक्ष चुना गया। इस दौरान वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सत्ती (Satpal Satti) भी जिला परिषद भवन पहुंचे और नवनियुक्त अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष को शुभकामनाएं दीं। 17 सदस्यीय जिला परिषद ऊना की सरदारी रायपुर सहोड़ा वार्ड से जीतकर आई नीलम को मिली है है। जबकि उपाध्यक्ष की कमान मोमन्यार वार्ड से कृष्ण पाल शर्मा को सौंपी गई। जिला परिषद हाल में आयोजित चुनाव की अध्यक्षता जिला ऊना के डीसी राघव शर्मा (DC Raghav Sharma) ने की।

यह भी पढ़ें: #Kangra जिला परिषद पर केंद्रित रहा जयराम का दौरा, बैठकों में बनी कब्जे की रणनीति

जिला परिषद का अध्यक्ष पद महिला एससी के लिए आरक्षित होने के चलते रायपुर सहोड़ा वार्ड से नीलम निर्विरोध अध्यक्ष बनी। नीलम कुमारी का नाम कुठैड़ा खैरला वार्ड से रजनी कुमारी ने प्रस्तावित किया। वहीं उपाध्यक्ष पद के लिए पंडोगा वार्ड से ओंकार नाथ कसाणा ने मोमन्यार वार्ड से कृष्ण पाल का प्रस्तावित किया। कोई अन्य नाम ना आने के चलते नीलम कुमारी को अध्यक्ष और कृष्ण पाल शर्मा को उपाध्यक्ष चुना गया है। जिलाधीश ने अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के चुनाव की घोषणा की और पद व गोपनीयता की शपथ भी दिलाई जिला परिषद चुनाव के लिए 17 सदस्यों में से आज कोरम के लिए 12 सदस्य चाहिए थे, जिसके चलते बीजेपी समर्थित 9 व तीन निर्दलीय सदस्य भी उपस्थित हुए, जिसके चलते कोरम के लिए 12 सदस्य पूरे हुए और चुनाव की प्रक्रिया संपन्न हुई। जिला परिषद ऊना के नवनियुक्त अध्यक्ष व उपाध्यक्ष ने इस जिम्मेवारी के लिए पार्टी हाईकमान और जिला परिषद सदस्यों का आभार जताया।

सोलन जिला परिषद पर बीजेपी का कब्जा, कांग्रेस नहीं दे पाई अपने प्रत्याशी

 

यह भी पढ़ें: Himachal: पंचायत प्रतिनिधियों, जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों ने ली शपथ

सोलन (Solan) जिला परिषद चुनावों में बीजेपी को जीत मिली है। बीजेपी ने कुल 14 ज़िला परिषद सदस्यों के साथ अपना बहुमत आज सोलन जिला परिषद कार्यालय में हासिल किया। बीजेपी की ओर से सोलन जिला परिषद के अध्यक्ष पद पर रमेश ठाकुर और उपाध्यक्ष पद पर कमलेश कुमारी जीत दर्ज की। जीत के उपरांत भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने सभी सदस्यों के साथ जिला परिषद कार्यालय से लेकर सोलन रेस्ट हाउस तक जीत की जश्न रैली निकाली। इस उपलक्ष पर हिमाचल सरकार में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल, बीजेपी महामंत्री त्रिलोक जमवाल, उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम गुलेरिया, रतन पाल सिंह सचिव पायल वैद्य, जिला अध्यक्ष आशुतोष वैद्य और सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित रहे। मीडिया से बातचीत करते हुए स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल (Health Minister Dr. Rajiv Saizal) ने सभी जिला परिषद सदस्यों को बधाई देते हुए कहा कि यह कार्यकर्ताओं की मेहनत है, जिसका परिणाम सबके सामने आया है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर की जनकल्याण नीतियों का भी यह विशेष परिणाम है कि आज बहुत बड़ा जनमत भारतीय जनता को प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि यह दिन कांग्रेस के लिए दुर्भाग्यपूर्ण वह अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के लिए नॉमिनेशन तक नहीं कर पाए।

 

चंबा में कोरम पूरा ना होने के चलते अध्यक्ष व उपाध्यक्ष का निर्वाचन स्थगित

चंबा (Chamba) जिला परिषद के  अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के निर्वाचन को लेकर आज बचत भवन में बुलाई गई बैठक में कोरम पूरा ना होने के चलते डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डीसी राणा ने निर्वाचन को स्थगित कर दिया। अब जिला परिषद के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के निर्वाचन के लिए 2 फरवरी को सुबह 11 बजे बचत भवन में जिला परिषद सदस्यों की बैठक का दोबारा आयोजन होगा। जिला पंचायत अधिकारी एवं सचिव जिला परिषद महेश चंद ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश पंचायती राज निर्वाचन नियम 1994 के नियम 86 अनुसरण और हिमाचल प्रदेश पंचायती राज अधिनियम 1994 की धारा 90 के अधीन जो बैठक आज बुलाई गई थी उसे निर्धारित समय अवधि में गणपूर्ति अभाव के कारण डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा स्थगित कर दिया गया। अब ये बैठक 2 फरवरी को दोबारा डीसी की अध्यक्षता में होगी। अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के निर्वाचन के लिए आयोजित इस बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त मुकेश रेपसवाल भी मौजूद थे।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है