Covid-19 Update

2,67,577
मामले (हिमाचल)
2, 53, 840
मरीज ठीक हुए
3961*
मौत
40,622,709
मामले (भारत)
366,912,057
मामले (दुनिया)

ये हैं सस्ते बजट की 7 सीटर फैमिली कारें, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

इन एमपीवी कारों की कीमत एक हैचबैक कार के समान ही है

ये हैं सस्ते बजट की 7 सीटर फैमिली कारें, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

- Advertisement -

दुनिया में हर इंसान चाहता है कि उसके पास अपनी बाइक या कार हो। कुछ लोग तो कार खरीद भी लेते हैं, लेकिन कुछ लोग अपने बजट के चलते कार खरीदने से झिझक जाते हैं। आज हम आपको कुछ सस्ते मल्टी पर्पज व्हीकल्स एमपीवी (Multipurpose Vehicles) के बारे में बताएंगे, जिनकी कीमत हैचबैक कार (Hatchback Cars) के समान है। ऐसी कुछ किफायती कारें हैं जो कि कम लागत के साथ ड्राइव की जा सकती हैं।

यह भी पढ़ें-घोड़ी पर चढ़ने से पहले फट गई दूल्हे की पैंट, वीडियो देख हो जाएंगे लोटपोट

गौरतलब है कि भारत में लोग आजकल फैमिली कार खरीदने पर ज्यादा जोर दे रहे हैं। कोरोना संक्रमण की वजह से लोगों ने पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर कम कर दिया है। जिसके चलते अब जिन लोगों के परिवार में 6 से 7 सदस्य मौजूद हैं वो अब एमपीवी (मल्टी पर्पज व्हीकल) खरीदने पर जोर दे रहे हैं। लोग ऐसी एमपीवी खरीदना पसंद कर रहे हैं जो स्पेशियस होने के साथ ही स्टाइलिश भी हो। मल्टी पर्पज व्हीकल्स कार की खासियत ये है कि इस कार में सात लोगों के बैठने की जगह होती है। वहीं, इन कारों में सीएनजी (CNG) का भी विकल्प मौजूद है, जो कि ड्राइविंग रनिंग लागत को कम करने में मदद करती हैं। वर्तमान में हैचबैक सेगमेंट की कुछ कारें भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध हैं, जिनकी कीमत 1 लाख रुपए से शुरू होती है।

रेनॉल्ट ट्राइबर कार

भारत की सबसे सस्ती 7 सीटर एमपीवी कार रेनॉ ट्रिबर (Renault Tribber) है। इस फैमिली कार में 1.0-लीटर वाले 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन है। यह इंजन 70bhp की अधिकतम पावर और 96Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में पूरी तरह से सक्षम है। इस कार को कंपनी 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स 5-स्पीड एएमटी के साथ पेश करती है। एक्स शोरूम दिल्ली में इस कार की शुरुआती कीमत 5.33 लाख रुपए है।

डैटसन गो प्लस कार

भारत में बिकने वाली यह कार काफी किफायती कार है। डैटसन गो प्लस (Datsun Go Plus) में दिए जाने वाले इंजन और पावर में 1198 सीसी के 3 सिलेंडर इन लाइन 4 वाल्व डीओएचसी पेट्रोल इंजन मिलता है। सेफ्टी के लिए कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग और डुअल फ्रंट एयरबैग शामिल हैं। एक्स-शोरूम दिल्ली में इस कार की कीमत 4.25 लाख रुपए है।

मारुति सुजुकी अर्टिगा कार

मारुति सुजुकी अर्टिगा (Maruti Suzuki Ertiga) कार एक 7 सीटर कार है, जोकि मैनुअल ट्रांसमिशन में 19.01 किमी/लीटर, ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में 17.99 किमी/लीटर और सीएनजी मॉडल में 26.08 किमी/लीटर का माइलेज देती है। मारुति की इस कार में 1462 सीसी का K15B स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल इंजन है, जो 6000 आरपीएम पर 77 किलोवाट की अधिकतम पावर और 4400 आरपीएम पर 134 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट कर सकता है, जिसमें 45 लीटर का फ्यूल टैंक है। मारुति सुजुकी अर्टिगा कार की शुरुआती एक्स-शोरूम दिल्ली में इस कार की कीमत 7,96,500 रुपए है, जोकि इसके टॉप एंड वेरिएंट पर 10,69,500 रुपए है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है