Covid-19 Update

2,67,577
मामले (हिमाचल)
2, 53, 840
मरीज ठीक हुए
3961*
मौत
40,622,709
मामले (भारत)
366,912,057
मामले (दुनिया)

हिमाचल कैबिनेट: विभागों में पद भरने का लिया बड़ा फैसला, स्कूलों और रोजगार पर भी निर्णय

स्कूलों और अस्पतालों को किया भी अपग्रेड करने का लिया निर्णय

हिमाचल कैबिनेट: विभागों में पद भरने का लिया बड़ा फैसला, स्कूलों और रोजगार पर भी निर्णय

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में सोमवार को सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) का आयोजन किया गया। इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। इसके साथ ही कई विभागों में पद भरने को भी मंजूरी दी गई। सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग में निरीक्षक के तीन पदों (Post) को सीधी भर्ती (Recruitment) के माध्यम से भरने की मंजूरी दी गई है। यह पद अनुबंध के आधार पर भरे जाएंगे। इसके साथ ही बैठक में हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा के पांच पदों को हिमाचल प्रदेश संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा.2021 के माध्यम से नियमित आधार पर भरने की स्वीकृति प्रदान की गई। कैबिनेट बैठक में श्री नैना देवी जी विधानसभा क्षेत्र के बस्सी स्थित आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र (Ayurvedic Health Center) को 15 बिस्तरों वाले आयुर्वेदिक चिकित्सालय में स्तरोन्नत करने के साथ ही इस अस्पताल के संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 12 पदों को भरने का निर्णय लिया गया है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल कैबिनेटः नए वेतनमान लागू करने की मंजूरी,अनुबंध कर्मियों को मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन

 

कैबिनेट ने जिला मंडी के नेरचैक स्थित श्री लाल बहादुर शास्त्री राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल के ट्राॅमा सेंटर में विभिन्न श्रेणियों के विभिन्न पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया। बैठक में जिला कांगड़ा के डाॅ. राजेन्द्र प्रसाद राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय टांडा में सामान्य सर्जरी विभाग के तहत अलग से गुर्दा प्रत्यारोपण सेल स्थापित करने का निर्णय लिया।

 

सिरमौर जिले के शिलाई विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हलहन का नाम शहीद कल्याण सिंह राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शहीद कल्याण सिंह के सम्मान में करने को अपनी स्वीकृति प्रदान की। कैबिनेट बैठक में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला करसोग क्षेत्र के महोग, मंडी जिले के कामद एवं कुल्लू (Kullu) जिले के बंजार क्षेत्र के गुशैनी में विज्ञान की कक्षाएं तथा सोलन जिले के अर्की क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बथलंग में वाणिज्य की कक्षाएं शुरू करने को अपनी स्वीकृति प्रदान की। कैबिनेट ने मंडी (Mandi) जिले के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों सियानजी, बग्गी, नगवैन, सेरी कोठी और तालयार में विज्ञान की कक्षाएं शुरू करने का निर्णय लिया।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी का दो घंटे का होगा पड़ाव, 11 हजार करोड़ में क्या कुछ होगा, पढ़ें डिटेल

लोगों की सुविधा के लिए चंबा जिले के जगत में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने का भी निर्णय लिया। बैठक में सोलन जिले के स्वास्थ्य उप केन्द्र कनेयर को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने का भी निर्णय लिया गया। कुल्लू जिले की ग्राम पंचायत देवघर के ग्राम पंचायत रायसेन के मझलीहार और दोहलूनाला में स्वास्थ्य उपकेंद्र खोलने का निर्णय लिया।
बैठक में विभिन्न श्रेणियों के 12 पदों के सृजन एवं भरने के साथ-साथ मंडी जिले की बलद्वारा तहसील के अंतर्गत ढालवां में नई उप तहसील खोलने का भी निर्णय लिया गया। कुल्लू जिले की मनाली तहसील में मौजूदा पटवार मंडलों का पुनर्गठन कर छह नए पटवार अंचलों के सृजन को अपनी स्वीकृति प्रदान की।

 

बैठक में जिला कुल्लू के आनी विधानसभा क्षेत्र के दूराह तथा कुशवा में राजकीय उच्च विद्यालय को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में आवश्यक पदों के सृजन सहित स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया। कैबिनेट ने जिला चंबा के भरमौर क्षेत्र के निकन्ह तथा चंबा क्षेत्र के कुरथला में राजकीय प्राथमिक पाठशाला को राजकीय माध्यमिक पाठशाला में आवश्यक पदों के सृजन सहित स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया। बैठक में जिला सिरमौर के शिलाई विधानसभा क्षेत्र के गांव गुदानाए सुनयाड़ी तथा शलैंया में आवश्यक पदों के सृजन सहित नई प्राथमिक पाठशाला खोलने की स्वीकृति प्रदान की। बैठक में जिला सोलन के लोहड़घाट में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत कर इस स्वास्थ्य संस्थान में विभिन्न श्रेणियों के पदों के सृजन को स्वीकृति प्रदान की। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र गगल शिकोड़ को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने तथा जिला सिरमौर के पनोगए जड़ावा तथा चान्दनी में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने तथा इन स्वास्थ्य संस्थानों के संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया।

 

 

कांगड़ा जिले के शासकीय आईटीआई शाहपुर में ड्रोन फ्लाइंग ट्रेनिंग स्कूल की स्थापना के लिए सैद्धांतिक स्वीकृति भी प्रदान की और तकनीकी शिक्षा विभाग को समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी के साथ अनुबंध की शर्तों को अंतिम रूप देने के लिए अधिकृत किया। कांगड़ा जिले की जवाली तहसील के मोहल और मौजा पलौहरा में 0.76.79 हेक्टेयर भूमि को भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के पक्ष में ईसीएचएस पॉलीक्लिनिक के निर्माण के लिए 1 रुपये चार्ज करके मुफ्त में हस्तांतरित करने को भी अपनी मंजूरी दी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है