Covid-19 Update

2,59,566
मामले (हिमाचल)
2,38,316
मरीज ठीक हुए
3914*
मौत
38,903,731
मामले (भारत)
347,844,974
मामले (दुनिया)

हिमाचल कैबिनेटः नए वेतनमान लागू करने की मंजूरी,अनुबंध कर्मियों को मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन

जल शक्ति मंत्री महेंद्रसिंह  बैठक में उपस्थित नहीं थे

हिमाचल कैबिनेटः नए वेतनमान लागू करने की मंजूरी,अनुबंध कर्मियों को मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश कैबिनेट ( Himachal Pradesh Cabinet) ने छठे वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने की मंजूरी दे दी है। आज सचिवालय में सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur)की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया है। इसके अलावा अनुबंध कर्मचारियों (Contract Employees)के बढ़े हुए वेतन पर भी कैबिनेट ने अपनी मुहर लगा दी है।कैबिनेट ने जेसीसी बैठक में लिए गए फैसलों को हरी झंडी दे दी है। बैठक में नए वेतनमान के बारे में बनाए गए प्रारूप पर वित्त विभाग की ओर से एक विस्तृत प्रस्तुति दी गई।करीब ढाई लाख कर्मचारियों के अलावा 1.90 लाख पेंशनरों को इसका लाभ होगा। कर्मचारियों को जनवरी 2022 का वेतन फरवरी में संशोधित वेतनमान के अनुसार दिया जाएगा। एक जनवरी 2016 से कर्मचारियों को इसका लाभ दिया जाएगा।

जाहिर है जयराम सरकार छठे वेतन आयोग के तहत वेतनमान का लाभ एक जनवरी 2016 से देने का ऐलान कर चुकी है। इसे जनवरी 2022 से देना शुरू किया जाएगा, यानी जनवरी के फरवरी के वेतन में इसे दे दिया जाएगा।इस बारे में  सीएम जयराम ठाकुर ने हाल ही में हुई संयुक्त सलाहकार समिति (जेसीसी) की बैठक में घोषणा की थी।

इस फैसले से प्रदेश सरकार के खजाने पर सालाना 4000 करोड़ अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। राज्य सरकार कर्मचारियों को पहले ही करीब 5000 करोड़ रुपये अंतरिम राहत के तौर पर जारी कर चुकी है। संशोधित वेतनमान के बाद के लगभग 1,05,000 एनपीएस कर्मचारियों के उच्च निर्धारण के कारण एनपीएस के तहत छह साल के बकाया के रूप में सरकार के योगदान के रूप में 260 करोड़ खर्च किए जाएंगे।

कैबिनेट की बैठक आज दोपहर बाद शुरू हुई जिसमें जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह उपस्थित नहीं थे। इसके अलावा तकनीकी शिक्षा मंत्री रामलाल मार्कंडेय भी बैठक के बीच में ही चले गए , बताया जा रहा है कि वे अपने विधानसभा क्षेत्र के तय  कार्यक्रम के लिए बैठक के बीच से उठकर गए हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है