Covid-19 Update

2, 85, 012
मामले (हिमाचल)
2, 80, 818
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,138,393
मामले (भारत)
527,842,668
मामले (दुनिया)

हिमाचल में बच्चों को वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू, यहां देखें किस जिला में कितनी लगनी है डोज

सभी जिलों में तैयारियों के साथ लगने लगी डोज, कोरोना से होंगे सुरक्षित

हिमाचल में बच्चों को वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू, यहां देखें किस जिला में कितनी लगनी है डोज

- Advertisement -

टीम-सोलन/कुल्लू/ऊना/धर्मशाला । हिमाचल में कोरोना (Corona) महामारी से बचाव के लिए बुधवार से बारह से चौदह वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण (Vaccination) शुरू हो गया है। इसके प्रथम दिवस में जिला सोलन (Solan) के सैकड़ों बच्चों को वैक्सीन लगाई गई। आगामी दिनों में इस आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण के लिए वैक्सीनेशन केंद्रों ((Vaccination Center) की संख्या बढ़ाई जाएगी। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. गगन ने बताया कि आज से 12 से 14 वर्ष तक के बच्चों को कॉर्वेवैक्स वैक्सीन (Corvavax Vaccine) लगाई जा रही है। इसके पहले दिन मात्र एक टीकाकरण केंद्र स्थापित किया गया। उन्होंने कहा कि यह वैक्सीन उन ही बच्चों को लगेगी, जिनकी आयु 12 वर्ष पूरी हो गई हो। उन्होंने कहा कि इस आयु वर्ग के करीब 29 हजार बच्चों को यह वैक्सीन लगाई जानी है।

यह भी पढ़ें:हिमाचल: 12 से 14 वर्ष के बच्चों को स्कूलों में ही लगेगी कोरोना वैक्सीन, मौके पर पंजीकरण

 

कुल्लू में 21 हजार 641 बच्चों को लगाई जाएगी कॉर्वेवैक्स

जिला कुल्लू (Kullu) में भी12 से 14 साल आयु वर्ग के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन लगनी शुरू हो गई है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुशील चंद्र शर्मा ने आज ढालपुर स्थित अवर लेडी ऑफ द स्नोअज (ओएलएस) उच्च पाठशाला से नौवीं कक्षा बी की 14 वर्षीय छात्रा अनीका जैन तथा शीरीन चब्बा को कॉर्वेवैक्स की पहली डोज प्रदान कर शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि इस अभियान के दौरान जिला कुल्लू में 21 हजार 641 बच्चों को कॉर्वेवैक्स लगाई जाएगी। जिला कुल्लू में ढालपुर स्थित ओएलएस उच्च पाठशाला, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जरी तथा एसवीएम नग्गर में वैक्सीन लगाई गई। इसी प्रकार 18 वर्ष से अधिक आयु समूह में आरएच कुल्लू, नागरिक अस्पताल मनाली, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पतलीकूहल तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र किंजा में वैक्सीन लगाई गई।

यह भी पढ़ें- अब 12 साल के बच्चों को लगेगी वैक्सीन, बुजुर्गों को भी दी जाएगी बूस्टर डोज

 

ऊना में 26103 बच्चों को लगेगी वैक्सीन

ऊना (Una) में भी कोविड टीकाकरण अभियान का आगाज किया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा ऊना जिला में 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण के लिए पहले दिन दो केंद्र स्थापित किए गए थे। इन केंद्रों पर बच्चों को कॉर्वेवैक्स की खुराक दी गई। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस अभियान के लिए 26103 बच्चों का चयन किया गया है, जिन्हें विभाग द्वारा विभिन्न केंद्र स्थापित कर कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) की खुराक दी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुखदीप सिंह सिद्धू ने बताया कि वैक्सीनेशन के इस चरण की शुरुआत बुधवार को जवाहर नवोदय विद्यालय और सीनियर सेकेंडरी स्कूल कलोह से की गई है।

जिला में वैक्सीन से कवर किए जाएंगे 66 हजार छात्र

जिला कांगड़ा (Kangra) में बुधवार को 12 से 14 वर्ष के बच्चों की वैक्सीनेशन का अभियान शुरू हो गया। धर्मशाला के निकटवर्ती पासू स्थित निजी स्कूल जीडी गोयंका में वेक्सीनेशन कैंप का शुभारंभ सीएमओ (CMO) कांगड़ा डा. गुरदर्शन गुप्ता ने किया। स्वास्थ्य विभाग का प्रयास रहेगा कि जिला में 12 से 14 वर्ष के 66 हजार बच्चों को जल्द से जल्द कवर किया जाए। उधर, सीएमओ कांगड़ा डा. गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि बुधवार से जिला में 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों की वेक्सीनेशन का अभियान शुरू किया गया है। इसके साथ ही 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को बुस्टर डोज भी शुरू की गई है। अब तक जिला में 26 लाख डोज लगाई जा चुकी हैं, जिनमें 13 लाख 6 हजार 107 को पहली डोज, जबकि 12 लाख 46 हजार 667 को दो डोज कोविड वेक्सीन की लगाई जा चुकी हैं। प्रयास रहेगा कि 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को जल्द से जल्द वेक्सीनेशन से कवर किया जाए।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है