Covid-19 Update

3,12, 174
मामले (हिमाचल)
3, 07, 798
मरीज ठीक हुए
4189
मौत
44, 579, 088
मामले (भारत)
621, 406, 269
मामले (दुनिया)

बहुत ही कम रकम में शुरू कर लें ये बिजनेस,होने लगेगी जल्द बंपर कमाई

काजू की खेती अच्छा विकल्प, अच्छा मिलता हैं मुनाफा

बहुत ही कम रकम में शुरू कर लें ये बिजनेस,होने लगेगी जल्द बंपर कमाई

- Advertisement -

गर्मी के मौसम में हम आज आपको अच्छी कमाई करने का एक आइडिया देने जा रहे हैं। कुछ बिजनेस आइडिया ऐसे होते हैं, जिन्‍हें शुरू करने में लागत कम आती है और मुनाफा जमकर होता है, इनमें से कुछ बिजनेस आइडिया तो ऐसे हैं जिनमें रिस्क फैक्टर भी कम है, ऐसा ही एक बिजनेस है काजू की खेती (Cashew Cultivation) का। काजू एक ऐसा प्रोडक्ट है, जो हर मौसम में खाया जाता है, साथ ही इसे बच्‍चों से लेकर बड़ों तक हर उम्र के लोग खाते हैं। यानी कि इसकी खपत भी अच्‍छी है, ऐसे में काजू के व्यापार से जुड़ना फायदे का सौदा है। इसके लिए काजू की खेती करना अच्‍छा विकल्‍प है। इसकी खेती करने में लागत भी कम आती है और मुनाफा भी अच्छा होता है।

यह भी पढ़ें- यहां भालू करता है किसानों की फसलों की रखवाली, 500 रुपए है दिहाड़ी

काजू की खेती करके और काजू को बाजार में बेचकर कोई भी लाखों की कमाई कर सकता है। इसके अलावा काजू के छिलके को भी बेच सकते हैं। दरअसल, काजू के छिलके का उपयोग पेंट और लुब्रिकेंट्स (Paints & Lubricants) बनाने में होता है। यानी कि इस बिजनेस को करने में आपको अपने फाइनल प्रोडक्‍ट के दाम तो मिलेंगे ही, इससे बचा वेस्‍ट बेचकर भी अच्‍छी-खासी कमाई कर सकते हैं। काजू की एक फसल को तैयार होने में तीन साल का समय लग जाता है। साथ ही यह गर्मी के मौसम में तेजी से बढ़ता है। ऐसे में यह समय इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सही माना जा सकता है।

इस बिजनेस (Business) की एक खास बात ये भी है कि इसके पौधे को लगाने के बाद कई वर्षों तक आपको दोबारा पौधा लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है। एक हेक्टेयर भूमि में आप 500 पेड़ लगाकर कई वर्षों के लिए आराम का सकते हैं। एक पेड़ से करीब 20 किलो काजू की पैदावार होती है। यानी कि एक हेक्टेयर जमीन से करीब 10 टन काजू पैदा होता है। इसकी पूरी प्रोसेसिंग करने के बाद इसे करीब 1200 रुपए किलो बेच सकते हैं। इस तरह कोई भी आदमी कुछ ही दिनों में लाखों रुपए की कमाई आसानी से कर सकता है। दुनियाभर में काजू की जितनी खपत होती है, उसकी करीब 25 फीसदी पैदावार भारत में होती है। वैसे तो मोटे तौर पर बात करें तो काजू की सबसे ज्‍यादा खेती पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, गोवा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, कर्नाटक आदि में ही होती है।


हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है