Covid-19 Update

2,27,195
मामले (हिमाचल)
2,22,513
मरीज ठीक हुए
3,831
मौत
34,587,822
मामले (भारत)
262,656,063
मामले (दुनिया)

केंद्र सरकार ने ग्रुप बी और सी कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, मिलेगा 30 दिन के बराबर का बोनस, जानें पूरी डिटेल

केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और सशस्त्र बलों को मिलेगा इसका फायदा

केंद्र सरकार ने ग्रुप बी और सी कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, मिलेगा 30 दिन के बराबर का बोनस, जानें पूरी डिटेल

- Advertisement -

नई दिल्ली। केंद्र सरकार (Central Government) ने दिवाली (Diwali) के मौके पर केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को एक महीने के बराबर का नॉन- प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस देने की मंजूरी प्रदान की है। इस फैसले के चलते ग्रुप सी और ग्रुप बी के उन सभी नॉन-गजेटेड कर्मचारियों को फायदा मिलेगा, जो किसी प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस स्कीम के तहत नहीं आते।

यह भी पढ़ें:टी-20 विश्व कप- 2021 विजेता को ईनाम में मिलेंगे 16 लाख डॉलर

वित्त मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक, इस आदेश के तहत एडहॉक बोनस का फायदा केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और सशस्त्र बलों के पात्र के पात्र कर्मचारियों को भी मिलेगा। वहीं, केंद्र शासित प्रदेशों के उन कर्मचारियों को भी लाभ मिलेगा जो केंद्र की एमोल्यूमेंट्स के पैटर्न का पालन करते हैं। और सरकार द्वारा दिए जाने वाले बोनस के तहत नहीं आते हैं। वहीं, आईटीआर फाइल करते समय आप कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें, ताकि आप बाद में किसी कानूनी लफड़े में ना पड़े।

यह भी पढ़ें:Himachal: एचआटीसी कर्मियों को महीने की पहली तारीख को मिलेगा वेतन, 22 को ओवरटाइम

ये हैं जरूरी बातें

एडहॉक बोनस का फायदा केवल उन कर्मचारियों को ही मिलेगा जो 31 मार्च 2021 को सर्विस में थे, और उनकी सेवा अवधि कम स कम छह महीने हो। इन कर्मचारियों को वर्ष के दौरान छह महीने से एक वर्ष तक लगातार सेवा की अवधि के लिए आनुपातिक भुगतान किया जाएगा। एडहॉक बोनस की रकम की गणना एवरेज Emoluments/गणना की उच्चतम सीमा, जो भी कम हो, के आधार पर की जाएगी। वहीं, एक दिन के लिए एडहॉक बोनस की गणना करने के लिए, एक वर्ष में औसत Emoluments को 30.4 (महीने में दिनों की औसत संख्या) से डिवाइड किया जाएगा। इसके बाद, इसे दिए गए बोनस के दिनों की संख्या से गुणा किया जाएगा। आसान भाषा में समझे तो 7000 रुपये (जहां वास्तविक एवरेज Emoluments 7000 रुपये से अधिक है) के लिए मासिक Emoluments की गणना इस तरह कर सकते हैं। यानी 30 दिनों का मासिक बोनस : 7000×30/30.4 = Rs 6907.89 रुपये होगा।

कैजुअल लेबर, जिन्होंने 6 दिनों के सप्ताह के तहत कार्यालयों में 3 साल या उससे ज्यादा समय तक हर साल कम से कम 240 दिन काम किया है, (सप्ताह में 5 दिन काम करने वाले कार्यालयों के मामले तीन साल या इससे ज्यादा समय तक, हर साल 206 दिन) वे भी इस नॉन-पीएलबी भुगतान के लिए पात्र होंगे. इनके लिए एडहॉक बोनस की राशि – 1200×30/30.4 = 1184.21 रुपये होगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है