Covid-19 Update

2,86,261
मामले (हिमाचल)
2,81,513
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,488,519
मामले (भारत)
553,690,634
मामले (दुनिया)

केंद्र सरकार ने किया Agnipath Scheme का ऐलान, जानें क्या होगा फायदा

इस योजना के तहत शामिल होने वाले युवाओं को कहा जाएगा अग्निवीर

केंद्र सरकार ने किया Agnipath Scheme का ऐलान, जानें क्या होगा फायदा

- Advertisement -

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना में भर्ती प्रक्रिया में बड़े बदलाव के लिए अग्निपथ भर्ती योजना (Agnipath Recruitment Scheme) का ऐलान कर दिया है। इस स्कीम के तहत सेना में चार साल के लिए सैनिकों को भर्ती किया जाएगा। इसके साथ ही नौकरी छोड़ते वक्त उन्हें सेवा निधि पैकेज दिया जाएगा। इस योजना के तहत सेना में शामिल होने वाले युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा।

यह भी पढ़ें- अगले डेढ़ साल में 10 लाख लोगों को नौकरी देगी सरकार, पीएम मोदी ने दिया निर्देश

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि ये योजना देश की सुरक्षा को मजबूत करने और युवाओं को मिलिट्री सर्विस का अवसर देने के लिए लाई गई है। अग्निपथ भर्ती योजना के तहत भर्ती किए जाने वाले ज्यादातर जवानों को चार साल बाद मुक्त कर दिया जाएगा। योजना के तहत सेना की चार साल की नौकरी के बाद युवाओं को भविष्य के लिए और भी अवसर दिए जाएंगे।

इसलिए लिया गया फैसला

अग्निपथ भर्ती योजना के तहत देश की सेवा की भावना रखने वाले युवाओं को मौका मिलेगा। तीनों सेनाओं में युवाओं की भागीदारी बढ़ेगी। इसके अलावा युवाओं को सेना में शॉर्ट और लॉन्ग टर्म नौकरी करने का मौका मिलेगा।

इन्हें मिलेगा अवसर

अग्निपथ भर्ती योजना के तहत 10वीं और 12वीं के छात्र आवेदन कर सकेंगे। वहीं, 17.5 सो 21 साल के युवाओं को देश की सेवा करने का मौका मिलेगा। इसमें ट्रेनिंग 10 हफ्तों से 6 महीने तक के लिए होगी। इस योजना के

इतनी मिलेगी सैलरी

अग्निपथ भर्ती योजना के तहत युवाओं को पहले साल 4.76 लाख का सालाना पैकेज मिलेगा। जबकि, चौथे साल तक बढ़कर ये पैकेज 6.92 लाख तक पहुंच जाएगा। इसके अलावा अन्य रिस्क और हार्डशिप भत्ते भी मिलेंगे। इतना ही नहीं तार साल की नौकरी के बाद युवाओं को 11.7 लाख रुपए की सेवा निधि दी जाएगी, जिस पर कोई टैक्स नहीं लगेगा।

बता दें कि हाल ही में तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने देश के पीएम नरेंद्र मोदी को अग्निपथ योजना की प्रेजेंटशन भी दी थी। इस योजना के तहत चार साल के बाद नौकरी से मुक्त किए गए युवाओं को दूसरी जगह नौकरी दिलवाने में भी सेना सक्रिय भूमिका निभाएगी। सरकार का मानना है कि सेना में काम करने के बाद युवाओं की प्रोफाइल मजबूत बन जाएगी, जिसके बाद हर कंपनी ऐसे युवाओं को हायर करने में दिलचस्पी दिखाएंगी।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है