Covid-19 Update

3,07, 628
मामले (हिमाचल)
300, 492
मरीज ठीक हुए
4164
मौत
44,253,464
मामले (भारत)
594,993,209
मामले (दुनिया)

52 वर्षों के बाद हिमाचल को मिली दूसरी यूनिवर्सिटी, सीएम ने किया उदघाटन

पांच जिलों के 140 कालेज आएंगे इस यूनिवर्सिटी के अधीन

52 वर्षों के बाद हिमाचल को मिली दूसरी यूनिवर्सिटी, सीएम ने किया उदघाटन

- Advertisement -

वी कुमार/ मंडी। हिमाचल प्रदेश के गठन के 52 वर्षों के बाद आज प्रदेश को दूसरी यूनिवर्सिटी( Second University) की सौगात मिली है। सीएम जयराम ठाकुर( CM Jairam Thakur) ने आज मंडी में प्रदेश की दूसरी यूनिवर्सिटी का विधिवत रूप से शुभारंभ किया। इस यूनिवर्सिटी को सरदार पटेल यूनिवर्सिटी ( Sardar Patel University) के नाम से जाना जाएगा और पांच जिलों के 140 कालेज इसके अधीन होंगे। इनमें मंडी, कुल्लू, लाहुल स्पीति, चंबा और कांगड़ा जिला के सभी सरकारी और नीजि कालेज शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- मुश्किल में सियासी परिवार, एक के बाद एक पर वार, सिलसिलेवार पढ़े पूरे का पूरा हाल

सीएम जयराम ठाकुर ने यूनिवर्सिटी के विधिवत शुभारंभ पर सभी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह मंडी जिला के लिए बड़ी सौगात है। पहले मंडी में क्लस्टर यूनिवर्सिटी ( Cluster University) चल रही थी, लेकिन अब सरकार ने इसे एक संपूर्ण यूनिवर्सिटी के रूप में संचालित करने का निर्णय लिया है। मंडी का वल्लभ कालेज शिमला यूनिवर्सिटी के बाद दूसरा ऐसा संस्थान है जहां पर बच्चों की संख्या सबसे ज्यादा है। आज भी यहां 6700 बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि जब वे इस कॉलेज में पढ़ते थे तो उस वक्त भी 4500 बच्चे यहां शिक्षा ग्रहण करते थे। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने यहां पर संपूर्ण यूनिवर्सिटी को खोलने की सोची और आज से इसे विधिवत रूप से शुरू कर दिया गया है।


जयराम ठाकुर ने बताया कि मंडी स्थित सरदार पटेल यूनिवर्सिटी ( Sardar Patel University) जुलाई से शुरू होने वाले शैक्षणिक सत्र से अपना कार्य शुरू कर देगी। यूनिवर्सिटी के कैंपस के लिए कुछ स्थानों पर जगह का चयन किया गया है लेकिन द्रंग विधानसभा क्षेत्र के तहत बाने वाले बासाधार में अधिक जमीन उपलब्ध होने के कारण, कैंपस को वहां पर बनाने पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अभी वल्लभ कालेज परिसर में स्थित क्लस्टर यूनिवर्सिटी के भवन से इसका संचालन होगा और यहां पर 25 करोड़ की लागत से एक अन्य भवन का निर्माण भी किया जा रहा है। इस मौके पर शिक्षा मंत्री गोबिंद सिंह ठाकुर, जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर, जिला के सभी विधायक, यूनिवर्सिटी के अधिकारी, प्रशासनिक अधिकारी और बीजेपी नेता मौजूद रहे।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है