Covid-19 Update

57,189
मामले (हिमाचल)
55,796
मरीज ठीक हुए
960
मौत
10,655,435
मामले (भारत)
99,333,754
मामले (दुनिया)

सलापड़ से तत्तापानी मिलेगी जल परिवहन सुविधा, Kasol गांव के दिन बहुरेंगे

दो करोड़ की लागत से खरीद जाएंगी दो Jetties, रंदोल गांव भी होगा शामिल

सलापड़ से तत्तापानी मिलेगी जल परिवहन सुविधा, Kasol गांव के दिन बहुरेंगे

- Advertisement -

मंडी। हिमाचल के मंडी जिला में सड़क ट्रांसपोर्ट सुविधा के बाद अब जल परिवहन सेवा (Water Transport Service) शुरू होने जा रही है। यह बात हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ( CM Jairam Thakur) ने मंडी जिला में अपने दौरे के दौरान कही। मंडी के तत्तापानी (Tattapani) और सलापड़ (Slapper) क्षेत्र के मध्य जल परिवहन सुविधाएं विकसित करने के लिए तत्तापानी और कसोल गांव (Kasol Village) में 2.02 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से दो जैटीज (Jetties) और सामान्य सुविधाएं निर्मित की जाएंगी।

यह भी पढ़ें: 6 जनवरी को अपने बर्थ-डे पर #CMJairam_Thakur देंगे यह गिफ्ट- जानिए

जयराम ठाकुर ने बताया कि इस मामले में एनटीपीसी (NTPC)से जैटीज के निर्माण के लिए भूमि के उपयोग के लिए समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित करने के लिए प्रारूप प्राप्त कर लिया गया है। CM ने कहा कि इससे ना केवल क्षेत्र के लोगों को कम लागत में प्रभावी परिवहन सुविधाएं उपलब्ध होंगी, बल्कि क्षेत्र में आने वाले पर्यटकों के लिए भी यह आकर्षण का अतिरिक्त केंद्र साबित होगा। इससे आस-पास के क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा और युवाओं के लिए रोजगार और स्वरोजगार के अवसर सृजित होंगे।

जयराम ठाकुर ने कहा कि परामर्श सेवाओं के लिए ई-टेंडर आमंत्रित किए जा चुके हैं ताकि विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) तैयार की जा सके। बता दें कि भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण (आईडब्ल्यूएआई) और परिवहन विभाग ने 20 जुलाई, 2019 को कोल डैम में संभावनाएं खोजने के लिए संयुक्त निरीक्षण किया था। इसमें राजकीय महाविद्याल सुन्नी, हॉट स्प्रिंग होटल तत्तापानी के निकट, रंदौल गांव और कसोल गांव को तत्तापानी और सलापड़ के बीच जल परिवहन आरंभ करने के लिए उपयुक्त पाया गया।

इन रूट्स पर मिलेगी जल परिवहन सुविधा

कोलडैम में 10 रूट अधिसूचित किए गए हैं। इनमें अहान से कोल, कियान से सुई वाया बियो, सूई से नेरी-रोपडू वाया बियो, नेरी-रोपडू से कारला-बेरल, दोघरी से कारला-बेरल, कियान से जरटू, शाकरा से कियान, चाबा से सरौर, तत्तापानी से क्यारी (चिल्ला) और कियान से कारला अहान, जरटू, सूई, मेहदंला और नेरी रोपडू (ठहराव के साथ) मार्ग शामिल हैं।

सीएम बोले, लोगों की मिलेगा फायदा पर्यटन भी उभरेगा

हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि देश के अन्य राज्यों की तरह हिमाचल प्रदेश में भी जल परिवहन सेवा शुरू होगी। इसको लेकर सरकार ने कुछ जगह चिन्हित की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जल परिवहन सेवा के लिए बहुत कम संभावनाएं है, लेकिन सलापड़ से तत्तापानी के बीच जल परिवहन सुविधा एक बहुत ही अच्छा कदम है। उन्होंने कहा कि परिवहन सेवा शुरू होने से जहां वहां के लोगों को फायदा मिलेगा तो पर्यटन की दृष्टि से भी क्षेत्र विश्व मानचित्र पर उभरेगा।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है