Covid-19 Update

58,877
मामले (हिमाचल)
57,386
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,152,127
मामले (भारत)
115,499,176
मामले (दुनिया)

हिमाचल के इन जिलों में JBT की बैचवाइज भर्ती काउंसलिंग की तारीख तय, करें क्लिक

काउंसलिंग 15 से 18 फरवरी तक डाईट सोलन के कार्यालय में होगी

हिमाचल के इन जिलों में JBT की बैचवाइज भर्ती काउंसलिंग की तारीख तय, करें क्लिक

- Advertisement -

सिरमौर / सोलन। हिमाचल के सिरमौर (Sirmaur) और सोलन जिला में जेबीटी (JBT) की बैचवाइज भर्ती की जा रही है। इसके लिए काउंसलिंग की तिथि भी तय कर दी गई है। जिला सिरमौर में जेबीटी के 79 पदों की बैचवाईज भर्ती के लिए 23 व 24 फरवरीए 2021 को काउंसलिंग होगी। इस भर्ती में रोज़गार कार्यालय नाहन, पावंटा व राजगढ़ के अभ्यार्थी 23 फरवरी को जबकि रोज़गार कार्यालय सराहां, संगडाह, कमरउ व शिलाई के अभ्यार्थी 24 फरवरी को काउंसलिंग में भाग ले सकते है। यह जानकारी उप निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा दया राम ने दी। उन्होंने बताया कि 79 पदों में से सामान्य श्रेणी के लिए 25 पद हैं जिनमें से 24 पद अनारक्षित है जबकि 1 पद स्वतंत्रता सैनानी के आश्रित के लिए आरक्षित है। ओबीसी के 12 पदों में 10 पद अनारक्षित है जबकि 2 पद ओबीसी आइआरडीपी के अभ्यार्थियों के लिए आरक्षित है। इसी प्रकार, अनुसूचित जाति के 15 पदों में से 13 पद अनारक्षित, जबकि 2 पद आइआरडीपी के अभ्यार्थियों के लिए आरक्षित है। अनुसूचित जनजाति के लिए 3 पदों में 2 अनारक्षित जबकि 1 पद आइआरडीपी के अभ्यार्थियों के लिए आरक्षित है तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 8 पद भरे जाएंगे। पूर्व सैनिकांे के आश्रितों के लिए आरक्षित 10 पदों में 5 पद सामान्य श्रेणी के, 2 पद ओबीसी, 2 पद अनुसूचित जाति और 1 पद अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है। इसके अतिरिक्त, दिव्यांग खिलाड़ी श्रेणी में 6 पद सामान्य श्रेणी के लिए आरक्षित है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल के इन जिलों में बैचवाइज भरे जाएंगे जेबीटी के पद, ये रही काउंसलिंग की डेट्स

काउंसलिंग के लिए अभ्यार्थियों की आयु सीमा 18 से 45 निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि काउंसलिंग के दिन अभ्यार्थियों को प्रारम्भिक शिक्षा उप निदेशक नाहन कार्यालय में प्रातः 10:30 से पहले अपनी उपस्थित दर्ज करवानी होगी। अभ्यार्थी अपने साथ काउंसलिंग के लिए मैट्रिक, प्लसटू, टेट पास प्रमाण पत्र, जेबीटी प्रमाण पत्र, अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति प्रमाण पत्र, रोज़गार कार्यालय पंजीकरण पत्र, अन्य पिछड़ा वर्ग, आईआरडीपी, स्वतंत्रता सैनानी आश्रित प्रमाण पत्र, हिमाचल मूल प्रमाण पत्र, प्रथम श्रेणी राजपत्रित अधिकारी द्वारा सत्यापित चरित्र प्रमाण पत्र, नवीनतम पासपोर्ट फोटो सहित विभाग की बेवसाइट से डाउनलोड कर आवेदन पत्र अपने साथ अवश्य लाए। उन्होंने बताया कि बैचवाइज भर्ती के लिए सामान्य श्रेणी के अनारक्षित पदों की बैचवाइज 2013 तक और सामान्य श्रेणी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 2016 तक के अभ्यार्थी काउंसलिंग में भाग ले सकते है। इसी प्रकार अभी तक के सामान्य श्रेणी स्वतंत्रता सैनानी आश्रित, अनुसूचित जाति के अनारक्षित व आइआरडीपी तथा अनारक्षित ओबीसी व आइआरडीपी की बैचवाइज 2013 तक, अनारक्षित अनुसूचित जनजाति 2014 तक, अभी तक के आइआरडीपी, सामान्य श्रेणी और ओबीसी के पूर्व सैनिकों के आश्रितों के लिए 2015 तक, अनुसूचित जाति के पूर्व सैनिक आश्रितों के लिए 2016 तक के अभ्यार्थी काउंसलिंग में भाग ले सकते है। इसके अतिरिक्त, अभी तक के अनुसूचित जनजाति के पूर्व सैनिक के आश्रितों व दिव्यांग खिलाडी श्रेणी के अभ्यार्थी काउंसलिंग में भाग ले सकते है। उन्होंने बताया कि अभ्यार्थी अधिक जानकारी हेतू कार्यालय उप निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा के दूरभाष नम्बर 01702-224249 पर सम्पर्क कर सकते है।

 

सोलन में 47 पद पर होगी भर्ती यह है काउंसलिंग की तिथि

जेबीटी की बैचवाइज भर्ती (Batchwise Recruitment of JBT)के लिए सोलन (Solan)जिला में काउंसलिंग (Counseling)की तिथियां निर्धारित कर दी गई हैं। 47 पदों की बैच आधार पर भर्ती के लिए काउंसलिंग 15 से 18 फरवरी तक जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाईट) सोलन के कार्यालय में आयोजित की जाएगी। इन पदों पर काउंसलिंग के लिए सामान्य श्रेणी के लिए वर्ष 2011 के उत्तीर्ण विद्यार्थी, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग तथा स्वतंत्रता सेनानियों के आश्रितों के लिए वर्ष 2013 के उत्तीर्ण विद्यार्थियों को काउंसलिंग के लिए बुलाया गया है।

यह भी पढ़ें: #HPSSC: इन परीक्षाओं की Answer Key जारी, JE को आवेदन करने वाले भी पढ़ें खबर

काउंसलिंग के लिए पात्र अभ्यर्थियों को 15 से 18 फरवरी, 2021 तक प्रातः 10.30 बजे डाईट संस्थान सोलन में उपस्थित होना होगा। उक्त भर्ती के लिए सामान्य श्रेणी के 19 पद, अनुसूचित जाति श्रेणी के 11 पद, अनुसूचित जनजाति श्रेणी का 01 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के 09 पद, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 06 पद तथा स्वतन्त्रता सेनानियों के आश्रितों का 01 पद है। उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा रोशन जसवाल ने कहा कि पात्र अभ्यर्थियों को अपने साथ दसवीं व जमा दो या इसके समकक्ष योग्यता प्रमाण पत्र, जेबीटी का प्रमाण पत्र, शिक्षक योग्यता परीक्षा प्रमाण पत्र, हिमाचली प्रमाण पत्र जो अधिकृत सक्षम अधिकारी द्वारा जारी किया गया हो, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग का प्रमाण पत्र जो प्रदेश सरकार द्वारा अधिकृत सक्षम अधिकारी द्वारा जारी किया गया हो, नवीनतम पासपोर्ट आकार का फोटो, रोजगार कार्यालय का पंजीकरण पत्र तथा चरित्र प्रमाण पत्र जो कि प्रदेश सरकार द्वारा अधिकृत सक्षम अधिकारी द्वारा जारी किया गया हो साथ लाना होगा।

यह भी पढ़ें: Big Breaking: आठ विषयों की टैट परीक्षा का रिजल्ट आउट, 17 फीसदी भी नहीं हो सके पास

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है