Covid-19 Update

2,21,203
मामले (हिमाचल)
2,16,124
मरीज ठीक हुए
3,701
मौत
34,043,758
मामले (भारत)
240,610,733
मामले (दुनिया)

हिमाचल: उपचुनाव को लेकर प्रशासन की तैयारी पूरी, बुजुर्ग-विकलांग घर से डाल सकेंगे वोट

मंडी संसदीय क्षेत्र की 13 लाख जनता चुनेगी अपना लोकसभा प्रतिनिधि

हिमाचल: उपचुनाव को लेकर प्रशासन की तैयारी पूरी, बुजुर्ग-विकलांग घर से डाल सकेंगे वोट

- Advertisement -

मंडी। हिमाचल प्रदेश के मंडी में सांसद रामस्वरूप शर्मा के निधन के चलते खाली हुई सीट पर आगामी 30 अक्टूबर को चुनाव होने हैं। इसे लेकर विभिन्न राजनीतिक पार्टियों समेत प्रशासन अपनी तैयारियों को दुरुस्त करने में जुट गया है। मंडी संसदीय क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी व डीसी मंडी अरिंदम चौधरी ने कहा कि मंडी लोकसभा उपचुनाव के लिए 30 अक्टूबर को होने वाले मतदान को लेकर प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है।

यह भी पढ़ें:पठानिया का दावा- फतेहपुर सीट जीतकर इस बार 15 वर्ष का सूखा खत्म करेंगे

पहली तारीख को जारी होगी अधिसूचना

उन्होंने बताया कि पहली अक्टूबर को चुनाव की अधिसूचना जारी होगी। 8 अक्टूबर को नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन है। 11 को नामांकन पत्रों को जांचा जाएगा। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर है। 30 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे, जबकि 2 नवंबर को मतगणना होगी। अमरिंदर चौधरी ने कहा कि पूरी चुनावी प्रक्रिया में कोविड प्रोटोकॉल का पूरा पालन सुनिश्चित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:उम्मीदवार को लेकर माथापच्ची का दौर शुरु, 2 अक्टूबर को कांग्रेस करेगी मंथन

 

 

12 लाख 83 हजार मतदाना चुनेगी अपना प्रतिनिधि

अरिंदम चौधरी ने बताया कि मंडी संसदीय क्षेत्र के तहत 6 जिलों के कुल 17 विधानसभा क्षेत्र आते हैं, इनमें मंडी के 9 विधानसभा क्षेत्रों के अलावा कुल्लू के चार विधानसभा क्षेत्र, शिमला के रामपुर और चंबा के भरमौर क्षेत्र के साथ किन्नौर और लाहौल-स्पीति विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। मंडी संसदीय क्षेत्र में कुल 12 लाख 85 हजार 903 मतदाता हैं। इनमें 6 लाख 38 हजार 499 महिला मतदाता और 6 लाख 47 हजार 399 पुरुष वोटर हैं। सर्विस वोटर की संख्या 13,390 हैं। इसके साथ ही तीसरे जेंडर के 5 मतदाता हैं। अभी पहली अक्टूबर को वोटर लिस्ट अंतिम रूप में प्रकाशित होगी, इसलिए मतदाताओं के आंकड़े में छुटपुट परिवर्तन संभावित है। मंडी डीसी अरिंदम चौधरी ने बताया कि कोरोना संक्रमितों-80 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों और चलने फिरने में असमर्थ दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान को लेकर विशेष प्रबंध रहेंगे। ऐसे मतदाताओं के लिए घर से पोस्टल बैलेट के जरिए भी वोट डालने की व्यवस्था रहेगी। संबंधित सहायक निर्वाचन अधिकारी इसे लेकर पूरा प्रबंध करेंगे।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है