Covid-19 Update

2,22,890
मामले (हिमाचल)
2,17,495
मरीज ठीक हुए
3,721
मौत
34,200,957
मामले (भारत)
244,634,716
मामले (दुनिया)

किन्नौर अग्निकांड में आठ घर जलकर हुए राख, 12 घंटे बाद पाया आग पर काबू

दो परिवारों के पास पहने कपड़ों के अलावा कुछ नहीं बचा, पीड़ितों को दी फौरी राहत

किन्नौर अग्निकांड में आठ घर जलकर हुए राख, 12 घंटे बाद पाया आग पर काबू

- Advertisement -

रिकांगपिओ। हिमाचल का किन्नौर (Kinnaur) जिला प्राकृतिक आपदाओं से अभी तक पूरी तरह से बाहर नहीं निकल पाया था कि बीते रोज रामनी गांव में भीषण अग्निकांड (Fire Incident) यहां के लोगों को कभी ना भूलने वाले जख्म दे गया। इस आगजनी में 8 घर (House) जलकर राख हो गए। इसमें दो परिवार तो ऐसे थे जिनके पास मात्र पहने कपड़ों के अलावा कुछ नहीं बचा था। प्रशासन ने इनके रहने की व्यवस्था स्कूल में की है और आज इन्हें राशन सहित अन्य सामग्री भी वितरित की जाएगी। बता दें कि किन्नौर के रामनी गांव में बुधवार दोपहर रामनी गांव में अचानक लगी आग ने कई घरों को अपनी जद में ले लिया। देर रात तक आग की लपटें दिखती रहीं। दमकल विभाग ने करीब 10 से 12 घंटे की कड़ी मशकत के बाद आग पर काबू पाया। इस आग की घटना में 8 परिवार बेघर हो गए हैं। आग लगने से लाखों की संपत्ति जलकर राख हो गई। पूरा गांव दमकल विभाग, क्यूआरटी, पुलिस, राजस्व विभाग, प्रशासन, जेएसडब्ल्यू के बचाव दल के साथ आग बुझाने में जुटा रहा। रात करीब 12 बजे कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।

यह भी पढ़ें:किन्नौर के रामनी गांव में आग लगने से पांच घर जले, लाखों की संपत्ति राख

बताया जा रहा है कि दोपहर दो बजे के करीब लगी इस आग को बुझाने के लिए दमकल विभाग (fire brigade department) मौके पर पहुंच गया था, लेकिन आग इतनी भयानक हो चुकी थी कि इसे बुझाने के लिए उसे 10 से 12 घंटे का समय लग गया। इसी बीच आग ने रौद्र रूप धारण करते हुए 8 घरों को अपनी चपेट में ले लिया। आग की सूचना मिलते ही एसडीएम (SDM) निचार मनमोहन सिंह, नायब तहसीलदार टापरी नानक चंद, एसएचओ टापरी किरण व सरकार के प्रतिनिधि प्रदेश वन विकास निगम के उपाध्यक्ष सूरत नेगी भी मौके पर पहुंचे थे। लेकिन आग की लपटें इतनी भयानक थी कि बचाव दल भी बेबस नजर आया। बचाव दल समय पर आग पर काबू नहीं पा सका। यहां जितने भी मकानों में आग लगी थी, वे सभी मकान लकड़ी के बने हुए थे तथा पानी की सही व्यवस्था ना होने के कारण भी आग को काबू करने में समय लगा। हालांकि इस आग में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

 

 

 

पीड़ित परिवारों को 20 20 हजार दी फौरी राहत

एसडीएम निचार मनमोहन सिंह ने बताया प्रशासन की ओर से आग से बेघर हुए आाठ परिवारों को बीस.बीस हजार रुपये फौरी राहत के तौर पर प्रदान की गई है व देर रात होने के कारण नुकसान का सही आकलन नहीं हुआ हैए जबकि आज राजस्व विभाग की ओर से नुकसान का सही आकलन कर रही है। उन्होंने कहा आग से पूरी तरह से बेघर हुए दो परिवारों को प्रशासन ने बीते रोज ही रहने की व्यवस्था कर दी थी, उन्हें आज राशन एवं अन्य सामग्री भी दे दी गई है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है