Covid-19 Update

2,23,619
मामले (हिमाचल)
2,17,918
मरीज ठीक हुए
3,729
मौत
34,242,185
मामले (भारत)
246,029,018
मामले (दुनिया)

पंचायत चुनाव: जनजातिय क्षेत्रों में पहला चरण शांतिपूर्ण संपन्न, 74 प्रतिशत रहा मतदान

पांगी की कुमार पंचायत में हुआ सबसे ज्यादा 88 % मतदान

पंचायत चुनाव: जनजातिय क्षेत्रों में पहला चरण शांतिपूर्ण संपन्न, 74 प्रतिशत रहा मतदान

- Advertisement -

लाहुल-स्पीति। जानजातीय क्षेत्रों लाहुल स्पीति (Lahaul Spiti) एवं पांगी (Pangi) में पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव का पहला चरण शांतिपूर्व संपन्न हो गया। पहले चरण में 39 ग्राम पंचायतों में चुनाव हुआ। मतदान के लिए 170 मतदान केंद्र बनाए गए थे। इस दौरान 74 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक कार में काजा से दिल्ली पहुंचे पर्यटक, अब हिक्किम जाने का है इरादा

लाहौल-स्पीति जिला के मतदाताओं में पंचायत चुनाव को लेकर खासा उत्साह देखने को मिला है। युवाओं के साथ-साथ बुजुर्गों ने मतदान केंद्र में आकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है। कुछ बुजुर्ग खुद मतदान केंद्र तक पहुंचे तो कुछ बुजुर्गों को परिवार अपने साथ मतदान के लिए लेकर आया था। कोकसर पंचायत के लालिंग गांव की 97 वर्षीय डोलमा ने भी मतदान किया। पहले चरण में बुधवार को लाहौल स्पीति की 29 पंचायतों में मतदान हुआ है।

दूसरे व अंतिम चरण में जिला लाहौल स्पीति के विकास खंड केलांग की 16 ग्राम पंचायत में विकास खंड पांगी की 9 ग्राम पंचायतों, उप निर्वाचन तीन पंचायत समिति सदस्यों, पांच प्रधान, सात उप प्रधान के पदों एवं पंचायत वार्ड सदस्य के 25 पदों के लिए एक अक्तूबर को मतदान होगा। चंद्राघाटी के सिस्सू और गोंधला पंचायत में एक अक्तूबर को दूसरे चरण की वोटिंग होगी।

वहीं, जिला चंबा के विकास खंड पांगी की ग्राम पंचायत कुमार में सबसे ज्यादा 88 फीसदी मतदान हुआ। पांगी की सेचू, शुण, कुमार, सुराल, रेई, शौर, हुडान, लुज, कोठी और करयास पंचायतों में बुधवार को पहले चरण के तहत चुनावी प्रक्रिया संपन्न हुई। दस पंचायतों में प्रधान पद के लिए 103, उप प्रधान पद के लिए 102 और वार्ड सदस्यों के लिए 127 उम्मीदवार चुनावी समर में उतरे हैं। इन प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करने के लिए 6731 वोटरों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है