Covid-19 Update

2,62,087
मामले (हिमाचल)
2, 42, 589
मरीज ठीक हुए
3927*
मौत
39,799,202
मामले (भारत)
355,229,273
मामले (दुनिया)

फ्री का वाईफाई पड़ सकता है भारी, मिनटों में गायब हो जाएगी जमा पूंजी

हैकर के बन सकते हैं आसानी से टारगेट, ऐसे बरते सावधानी

फ्री का वाईफाई पड़ सकता है भारी, मिनटों में गायब हो जाएगी जमा पूंजी

- Advertisement -

आप किसी माल या रेस्टोरेंट में जाते हैं तो वहां का फ्री वाई फाई (Free WiFi) भी इस्तेमाल करते होंगे। यह फ्री की सर्विस आप के लिए भारी पड़ सकती है। हैकर (Hacker) आपकी जमा पूंजी को पल भर में गायब कर सकते हैं। सायबर सिक्‍योरिटी फर्म कैस्‍परस्‍काय (Cyber Security Firm Kaspersky) की रिपोर्ट कहती है कि फ्री वाईफाई सिक्‍योर है या नहीं] एक आम यूजर इसका पता नहीं लगा पाता और कई बार इसका इस्‍तेमाल के वक्‍त ऑथेंटिकेशन की जरूरत भी नहीं होती।

यह भी पढ़ें: मिट्टी और बाहर खेलने से न रोंके, मोबाइल-टीवी से बच्चों में बढ़ रहीं ये बीमारियां

यही हैकर्स के लिए जानकारी चुराने का सबसे बड़ा हथियार होता है। ऐसी स्थिति में लोग आसानी से वाईफाई नेटवर्क से कनेक्‍ट हो जाते हैं और हैकर को फोन (Phone) के जरिए कई तरह की जानकारी चुराने का मौका मिल जाता है। कैस्‍परस्‍काय की रिपोर्ट के मुताबिक, वाईफाई सिक्‍योर न होने पर हैकर्स यूजर के मोबाइल (Mobile) तक ऐसे मालवेयर पहुंचा देते हैं जो फोन में होने वाली एक्टिविटी की जानकारी उन तक भेजते हैं] इसलिए एक्‍सपर्ट सलाह देते हैं कि ऐसे फ्री कनेक्‍शन (Free Connection) का इस्‍तेमाल करते वक्‍त सावधानी बरतना जरूरी होता है।

कुछ भी शेयर करने से बचें

एक्‍सपर्ट कहते हैंए पब्‍ल‍िक वाई-फाई का इस्‍तेमाल करते वक्‍त किसी भी तरह की फाइल, फोटो (Photo) या फोल्‍डर को दूसरों से शेयर करने से बचें। ऐसा करने पर हैकर्स तक ये जानकारियां पहुंचने का खतरा बढ़ता है। सबसे जरूरी बात यह भी है इस दौरान किसी भी तरह के बैंकिंग ट्रांजेक्‍शन (banking transaction) करने से बचना चाहिए।

कनेक्‍शन का इस्‍तेमाल करें

अगर मोबाइल या लैपटाप (Laptop) पर जरूरी काम कम रहे हैं और पब्‍ल‍िक वाईफाई का इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो वीपीएन (VPN) कनेक्‍शन का इस्‍तेमाल करें। इसके लिए गूगल प्‍ले स्‍टोर पर कई वीपीएन ऐप हैं। वाईफाई कनेक्‍शन का इस्‍तेमाल करने से पहले वीपीएन ऐप डाउनलोड करें और ऑन करें। इस ऐप का इस्‍तेमाल करते हैं तो हैकर्स के लिए आपका डाटा चुराना मुश्किल हो जाता है।

फ्री कनेक्‍शन हर समय ऑन न रहने दें

ध्‍यान रखें कि फ्री वाईफाई कनेक्‍शन को हमेशा ऑन न रहने दें। जब भी आपको लगे कि इंटरनेट (Internet) का काम खत्‍म हो गया है तो फोन को इस वाईफाई से डिस्‍कनेक्‍ट कर दें। जैसे. मान लीजिए आपने कम्‍प्‍यूटर या लैपटॉप को फ्री.वाईफाई से कनेक्‍ट किया हुआ है और आप वर्ड या एक्‍सेल पर काम कर रहे हैं तो वाईफाई को बंद कर देना ही बेहतर विकल्‍प है। इसके अलावा इन दिनों ज्‍यादा ज्‍यादातर ऑपरेटिंग सिस्‍टम बेसिक फायरवॉल से लैस होते हैं, इसलिए इसे ऑन रखेंगे तो खतरा हैंकिंग का खतरा कम रहेगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है