Covid-19 Update

1,42,510
मामले (हिमाचल)
1,04,355
मरीज ठीक हुए
2039
मौत
23,340,938
मामले (भारत)
160,334,125
मामले (दुनिया)
×

Himachal में 15 अप्रैल को शुरू होगी स्वर्णिम रथयात्रा, 25 लाख लोगों तक पहुंचेगी

जयराम बोले-स्थानीय व राष्ट्र स्तरीय कलाकारों को जोड़ा जाए

Himachal में 15 अप्रैल को शुरू होगी स्वर्णिम रथयात्रा, 25 लाख लोगों तक पहुंचेगी

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल दिवस (Himachal Day) के पावन अवसर पर 15 अप्रैल, 2021 को स्वर्णिम हिमाचल रथ यात्रा आरंभ होगी और 51 दिन की यह यात्रा प्रदेश की सभी 3,615 ग्राम पंचायतों और शहरी स्थानीय निकायों से होकर गुजरेगी। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने आज यहां रथ यात्रा के लिए राज्य स्तरीय कार्यकारी समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही।


यह भी पढ़ें: हिमाचल दिवस पर शुरू होगी स्वर्णिम हिमाचल रथ यात्रा, Jai Ram ने दिए ये निर्देश

सीएम ने कहा कि स्वर्णिम रथ यात्रा का प्रमुख उद्देश्य प्रत्येक हिमाचलवासी की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित कर उनमें अपनत्व की भावना उत्पन्न करना है। उन्होंने कहा कि इस यात्रा का लक्ष्य हिमाचल प्रदेश की 50 वर्षों की शानदार विकासात्मक यात्रा प्रदर्शित करने पर केंद्रित होगा। उन्होंने कहा कि इस आयोजन को सफल बनाने के लिए मंत्रिगण, विधायकगण और शहरी स्थानीय निकायों व पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचित प्रतिनिधियों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की जानी चाहिए।


जयराम ठाकुर ने कहा कि स्वर्णिम हिमाचल रथ यात्रा सोशल मीडिया (Social Media) और रथ यात्रा के माध्यम से प्रदेश के लगभग 25 लाख लोगों तक पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी विभागों को अपनी उपलब्धियों पर प्रकाश डालने के लिए अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए।सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार की उपलब्धियों, नीतियों और कार्यक्रमों पर प्रकाश डालने पर विशेष बल दिया जाएगा, जिसके लिए विभाग अपनी विकासात्मक यात्रा को दर्शाती विवरणिका, सूचना, शिक्षा एवं संचार सामग्री उपलब्ध करवाएंगे जिसे डिजिटल रथ के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि लोगों के मनोरंजन के लिए स्थानीय व राष्ट्र स्तरीय कलाकारों और सांस्कृतिक दलों को जोड़ा जाना चाहिए और नुक्कड़-नाटकों और गानों के माध्यम से प्रदेश की शानदार यात्रा पर प्रकाश डाला जाना चाहिए।

जयराम ठाकुर ने कहा कि युवाओं और विद्यार्थियों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय स्तर पर स्वर्णिम इतिहास पर चर्चा, क्विज प्रतियोगिताएं, वाद-विवाद और चित्रकला प्रतियोगिताएं (Painting Competition) आयोजित की जानी चाहिए।सीएम ने कहा कि संपूर्ण स्वर्णिम रथ यात्रा कार्यक्रम की योजना और संकल्पना के लिए राज्य स्तरीय उप समितियों का गठन किया जाना चाहिए। जो संपूर्ण कार्यक्रम की निगरानी और कार्यान्वयन सुनिश्चित करेगी।विधायक एवं राज्य स्तरीय रथ यात्रा कार्यकारी समिति के अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने कहा कि राज्य की 50 वर्षो की शानदार यात्रा पर एक विस्तृत प्रस्तुति सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य के विकास के अगले 50 वर्षो के लक्ष्य और रोडमैप को भी उजागर करने के प्रयास किए जाने चाहिए।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है