Covid-19 Update

2,65,734
मामले (हिमाचल)
2, 51, 423
मरीज ठीक हुए
3951*
मौत
40,371,500
मामले (भारत)
363,221,567
मामले (दुनिया)

31 दिसंबर से पहले सरकार देगी 7 लाख रुपए का फायदा, ऐसे करें अप्लाई

ई-नॉमिनेशन नहीं होने से क्लेम में आ सकती हैं दिक्कतें

31 दिसंबर से पहले सरकार देगी 7 लाख रुपए का फायदा, ऐसे करें अप्लाई

- Advertisement -

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) Employees Provident Fund Organisation (EPFO) की तरफ से नौकरीपेशा लोगों को कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं। ईपीएफओ अपने सदस्यों को पीएफ (Provident Fund) और पेंशन (Pension) के अलावा जीवन बीमा (Life Insurance) का भी फायदा देता है। इसी के तहत ईपीएफओ की तरफ से लोगों को पूरे 7 लाख रुपए का फायदा दिया जाता है। इसके लिए ग्राहकों को किसी भी तरह का योगदान नहीं देना होता है, यह सुविधा ग्राहकों को फ्री में मिलती है।

ये भी पढ़ें-Christmas Day पर जानिए क्रिसमस ट्री के बारे में कुछ रोचक बातें

ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स (EPFO Subscribers) आसानी से इसका फायदा उठा सकते हैं। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने सब्सक्राइबर्स को 31 दिसंबर, 2021 से पहले ई-नॉमिनेशन (E-Nomination) करने की सलाह दी है। ईपीएफओ ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल (Official Twitter Handle) पर ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी थी। ईपीएफओ ने लिखा था कि ईपीएफ (EPF) के सभी सब्सक्राइबर इम्प्लॉइज डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम, 1976 (Employees’s Deposit Linked Insurance) (EDLI) के तहत कवर होते हैं। ईडीएलआई स्कीम के तहत हर ईपीएफ अकाउंट पर 7 लाख रुपए तक का फ्री इंश्योरेंस कवर मिलता है।

बता दें कि अगर बिना किसी नॉमिनेशन के ही सदस्य की मौत हो जाती है तो क्लेम को प्रोसेस करना कठिन हो जाता है। ई-नॉमिनेशन करने के लिए व्यक्ति को सबसे पहले ईपीएफओ की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.epfindia.gov.in/ पर जाना होगा। साइट पर सबसे पहले सर्विस (Services) ऑप्शन पर क्लिक करके फॉर इम्पलोय्स ऑप्शम पर मेंबर UAN/ ऑनलाइन सर्विस (ओसीएस/ओटीसीपी) पर क्लिक करना होगा और फिर यूएएन और पासवर्ड डालकर लॉग इन करना होगा। जिसके बाद फिर मैनेज टैब में ई-नॉमिनेशन सिलेक्ट करके स्क्रीन पर प्रोवाइड डिटेल्स टैब के ऑप्शन पर सेव पर किल्क करना होगा। इसके बाद फैमिली डिक्लेरेशन अपडेट करने के लिए यस पर क्लिक करना होगा। एड फैमिली डिटेल्स पर क्लिक करके एक या एक से ज्यादा नॉमिनी ऐड करके किस नॉमिनी के हिस्से में कितना अमाउंट आएगा, इसकी घोषणा के लिए नॉमिनेशन डिटेल्स (Nomination Details) पर क्लिक करना होगा। डिटेल्स डालने के बाद सेव ईपीएफ नॉमिनेशन पर क्लिक करके ओटीपी जनरेट करने के लिए ई-साइन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद ओटीपी (OTP) आधार के साथ लिंक मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। फिर उस ओटीपी को निर्धारित स्पेस में डालकर सब्मिट पर क्लिक करने से ई-नामिनेशन फॉर्म पूरी तरह से फिल हो जाएगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है