Covid-19 Update

2,86,261
मामले (हिमाचल)
2,81,513
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,488,519
मामले (भारत)
553,690,634
मामले (दुनिया)

केंद्र सरकार ने वापस ली एडवाइजरी, यहां जानें क्यों करना पड़ा ऐसा

मंत्रालय का कहना है कि कार्ड की हो सकती है गलत व्याख्या

केंद्र सरकार ने वापस ली एडवाइजरी, यहां जानें क्यों करना पड़ा ऐसा

- Advertisement -

आधार कार्ड धारकों के लिए एक अहम खबर है। केंद्र सरकार ने आधार कार्ड को लेकर जारी की एडवाइजरी को वापस ले लिया है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि वे आधार की फोटोकॉपी साझा नहीं करने के परामर्श वाली प्रेस विज्ञप्ति को वापस ले रहा है। मंत्रालय का कहना है कि इसकी गलत व्याख्या हो सकती है, इसलिए इसे वापस लिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: सरकार की नई गाइडलाइन, किसी को ना दें फोटोकॉपी, मास्क्ड आधार कार्ड का करें इस्तेमाल

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा कि प्रेस विज्ञप्ति में लोगों को सलाह दी गई थी कि वे किसी भी संगठन के साथ अपने आधार की प्रति साझा ना करें। इसकी जगह आधार (Aadhaar) संख्या के सिर्फ अंतिम चार अंकों को दर्शाने वाले आधार का इस्तेमाल किया जा सकता है। जिसमें आधार संख्या के पहले आठ अंक छिपे रहते हैं और सिर्फ अंतिम चार अंक दिखते हैं, लेकिन इस विज्ञप्ति की गलत व्याख्या की आशंका को देखते हुए इसे तत्काल प्रभाव से वापस लिया जाता है।

बता दें कि इससे पहले सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की थी। सरकार की नई गाइडलाइन के अनुसार, किसी भी व्यक्ति को किसी भी संस्थान या कहीं भी आधार कार्ड की फोटोकॉपी नहीं देनी चाहिए। ऐसा करने से इसका गलत इस्तेमाल हो सकता है। ऐसे में आपको इस मास्क्ड आधार देना चाहिए। दरअसल, इससे आपके आधार का कोई भी गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। मास्कड आधार इसलिए सुरक्षित है क्योंकि इस कार्ड में आपके आधार कार्ड की 12 डिजिट की पूरी संख्या नहीं दिखाई देती है। मास्क्ड आधार (Masked Aadhaar)में सिर्फ लास्ट के चार डिजिट दिखाई देते हैं। मास्क्ड आधार को कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन डाउनलोड कर सकता है। अब इस गाइडलाइन को वापस ले लिया गया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है