Covid-19 Update

2,23,619
मामले (हिमाचल)
2,17,918
मरीज ठीक हुए
3,729
मौत
34,242,185
मामले (भारत)
246,029,018
मामले (दुनिया)

हिमाचल: सैलानियों से गुलजार हुए पर्यटन स्थल, होटलों में 80 फीसदी पहुंची ऑक्यूपेंसी

शोघी बैरियर से 10 घंटों में 5 हजार वाहन हुए दाखिल, होटल कारोबारियों के चेहरे पर छाई रौनक

हिमाचल: सैलानियों से गुलजार हुए पर्यटन स्थल, होटलों में 80 फीसदी पहुंची ऑक्यूपेंसी

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल एक बार फिर सैलानियों से गुलजार हो रहा है। राजधानी शिमला में वीकेंड पर शनिवार को 10 घंटों में पांच हजार के करीब गाड़ियों ने प्रवेश कर लिया है। यह आंकड़ा अभी और बढ़ने वाला है। त्योहारी सीजन शुरू होने से ठीक पहले वीकेंड पर हिल्स क्वीन शिमला, कुफरी, मशोबरा और नालदेहरा पर्यटन स्थल (Hill Stations) सैलानियों से पूरी तरह पैक हो गए। शहर के होटल और सभी पार्किंग शनिवार को फुल रहीं। हालांकि वाहनों की इतनी संख्या में शिमला में आने से सड़कों पर भी जाम जैसी स्थिति बनी रही। लेकिन पर्यटकों की आमद से पर्यटन कारोबारियों के चेहरे पर रौनक छाने लगी है।

यह भी पढ़ें:हिमाचल: जीभी घाटी में पर्यटन के नाम पर नहीं चलेंगी अवैध गतिविधियां, रखी जाएगी पैनी नजर

ट्रैफिक पुलिस के अनुसार शनिवार को शिमला (Shimla) के शोघी बैरियर में सुबह 8 बजे से लेकर शाम करीब छह तक पांच हजार गाडियां शिमला में दाखिल हुई हैं। वहीं देर शाम तक पर्यटकों के वाहनों की आवाजाही जारी रही। ऐसे में शोघी से लेकर शहर तक जाम की स्थिति बनी रही। शनिवार को धर्मशाला में 55 से 60 और कुल्लू-मनाली के होटलों में अभी 30 से 35 फीसदी ऑक्यूपेंसी पहुंची है। पर्यटन विकास निगम (tourism development corporation) के शिमला स्थित होटल हॉलीडे होम के सभी कमरे बुक हो गए। रविवार के लिए भी शहर के होटलों में 70 से 80 फीसदी कमरे एडवांस बुक हैं।

पहाड़ों पर हुए हिमपात ने आकर्षित किए पर्यटक

बता दें कि शनिवार को पहाड़ों पर ताजा हिमपात भी हुआ है। ऐसे में पर्यटकों (Tourists) का हिमाचल (Himachal) का रूख करना लाजिमी है। वहीं वीकेंड होने के चलते भी शहर में सैलानियों की संख्या में इजाफा होगा। शहर में किसी तरह की अप्रिय घटना ना हो इसके लिए शिमला पुलिस ने भी मोर्चा संभाल लिया है। कानून व नियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिए पुलिस बाहरी राज्यों से आने वाले हर पर्यटक पर नजर रख रही है। शनिवार दोपहर एक बजे लिफ्ट के पास स्थित बहुमंजिला पार्किंग के सभी फ्लोर पैक हो गए। पार्किंग में जगह न मिलने पर टूरिस्टों ने मुख्य सड़क के किनारे ही गाड़ियां खड़ी करनी शुरू कर दीए जिससे ट्रैफिक जाम लगाना शुरू हो गया।

 

 

रिज मालरोड पर सैलानियों की उमड़ी भीड़

शनिवार को पूरा दिन शिमला के रिज (Ridge) और मालरोड पर सैलानियों की भीड़ जमा हो गई। पर्यटकों के आने से होटल कारोबारियों के चेहरे पर भी रौनक लौट आई है। होटल हॉलीडे होम 100 फीसदी पैक हो गया है। पर्यटन विकास निगम के डीजीएम नंदलाल शर्मा ने बताया कि शनिवार को होटल हॉलीडे होम में 100 फीसदी ऑक्यूपेंसी रही। लंबे समय बाद वीकेंड पर शिमला में भारी संख्या में टूरिस्ट पहुंचे हैं।

 

 

बीड़ बिलिंग में पर्यटकों का लगा मेला

इसी तरह से धर्मशाला (Dharamshala) में भी वीकेंड पर लंबे समय के बाद निजी होटलों में पर्यटकों की ऑक्यूपेंसी 55 प्रतिशत तक पहुंच गई हैए जबकि निगम के होटलों में भी 60 फीसदी तक ऑक्यूपेंसी दर्ज की गई है। वहीं पैराग्लाइडिंग के लिए विश्व प्रसिद्ध बीड़ बिलिंग घाटी में भी शनिवार को पर्यटकों का मेला लगा रहा।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है