Covid-19 Update

2,00,282
मामले (हिमाचल)
1,93,850
मरीज ठीक हुए
3,423
मौत
29,881,965
मामले (भारत)
178,960,779
मामले (दुनिया)
×

हिमाचल के 738 कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर की नौकरी और 7 करोड़ 38 लाख पर संकट!

नई भर्ती की नोटिफिकेशन के बाद खड़े हुए कई सारे सवाल, सीएचओ असमंजस में

हिमाचल के 738 कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर की नौकरी और 7 करोड़ 38 लाख पर संकट!

- Advertisement -

शिमला | हिमाचल के हेल्थ सब सेंटर और हेल्थ वैलनेस सेंटर पर तैनात 740 CHO यानी कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (Community Health Office) की नौकरी और 7 करोड़ 38 लाख पर संकट मंडरा गया है। एनएचएम की  ओर से जारी एक नोटिफिकेशन ने करीब 738 सीएचओ को असमंजस के भंवर में धकेल दिया है। ये सीएचओ (CHO) तीन साल के लिए कॉन्ट्रैक्ट पर तैनात किए गए हैं। 2019 में 338 तो 2020 में 420 को हिमाचल के विभिन्न गांव स्तर पर मौजूद  हेल्थ सब सेंटर और हेल्थ वैलनेस सेंटर (Health Wellness Center) पर तैनाती दी गई। इनकी तैनाती हुई तो नेशनल हेल्थ मिशन के तहत ही थी, लेकिन तैनाती की गई एचएलएच कंपनी के मार्फत। खास बात यह है कि इस तैनाती के लिए बाकायदा टेस्ट आयोजित करवाए गए थे। हालांकि टेस्ट के आयोजन के तरीकों को लेकर एचएलएल (HLL) पर सवाल उठे थे और उस मीडिया में बहुत सी वीडियो भी वायरल हुई थीं।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में नौकरी का मौका : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में 940 पदों के लिए मांगे आवेदन

खैर जब टेस्ट के सारे बवाल के बावजूद 738 सीएचओ को तैनाती दे दी गई है तो अब नेशनल हेल्थ मिशन ने फिर से 940 पदों पर सीएचओ की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी है। इस भर्ती को भी किसी अन्य ऐजेंसी के द्वारा ही करवाया जा रहा है। इसमें 396 पोस्ट अनारक्षित, 176 एससी, 34 एसटी और 142 पोस्ट ओबीसी के कोटे के लिए रखी गई हैं। इसके अलावा स्वतंत्रता सेनानियों के कोटे से अनारक्षित के लिए 11, एससी के लिए 6 और ओबीसी के लिए पांच पद हैं। इसी तरह आईआरडीपी कोटे से अनारक्षित के लिए 91, एससी के लिए 34, एसटी के लिए 11 और ओबीसी के लिए 34 पद रखे गए हैं।


 

कुल 940 पोस्ट हैं। इस भर्ती में तैनाती के लिए सभी को टेस्ट देना होगा, लेकिन इस भर्ती में यह चीज साफ नहीं है कि क्या ये सीएचओ की भर्तियां पहले से तैनात 738 पदों के अतिरिक्त हैं। यही नहीं, यदि पुराने तैनात सीएचओ को भी फिर से भर्ती के लिए टेस्ट देना होगा और वो टेस्ट पास नहीं कर पाएगा तो उसका क्या। इसके अलावा बड़ी बात यह है कि अभी तैनात 738 सीएचओ ने एचएलएल के पास एक लाख रुपए डिपॉजिट जमा करवाया है। जो राशि बनती है 7 करोड़ 38 लाख रुपए उसका क्या होगा। इन सब सवालों ने हिमाचल में तैनात 738 सीएचओ के माथे पर शिकन डाल दी है। उधर, हमने जब इस मुद्दे पर और अभी तैनात कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के बीच असमंजस की स्थिति पर एनएचएम हिमाचल के डायरेक्टर डॉ. निपुण जिंदल से बात करनी चाही तो उन्होंने फोन नहीं उठाया। जैसे ही उनका पक्ष आएगा तो हम वो भी आपको जरूर बताएंगे।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है