Covid-19 Update

2, 84, 964
मामले (हिमाचल)
2, 80, 747
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,125,370
मामले (भारत)
523,559,119
मामले (दुनिया)

HP Cabinet: इन विभागों में भरे जाएंगे पद, पीजी विद्यार्थियों को मिलेंगे 8 हजार

चंबा मेडिकल अस्पताल के भवन निर्माण को वन विभाग के पुराने भवनों को गिराने की दी मंजूरी

HP Cabinet: इन विभागों में भरे जाएंगे पद, पीजी विद्यार्थियों को मिलेंगे 8 हजार

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) में कई बड़े निर्णयों पर मुहर लगी है। प्रदेश में विभिन्न विभागों में पद भरने के साथ ही कई नए स्कूलों और अस्पतालों को अपग्रेड किया गया है। कैबिनेट की बैठक में सोलन जिले के जयनगर में लोक निर्माण विभाग (PWD) का उप-मण्डल सृजित कर यहां विभिन्न श्रेणियों के छह पद भरने को स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके अलावा बैठक में जिला शिमला के बलगार में लोक निर्माण विभाग का नया अनुभाग खोलने को भी स्वीकृति प्रदान की गई। कैबिनेट ने मंडी जिला की ग्राम पंचायत झुंगी को विकास खंड गोहर से अलग कर इसे विकास खंड निहरी में शामिल करने का निर्णय लिया। कैबिनेट ने कृषि यंत्रीकरण पर केंद्र प्रायोजित उप मिशन के तहत कस्टम हायरिंग केंद्रीय योजना के अन्तर्गत कृषि कार्य हेतु खरीदे गए ट्रैक्टरों के पंजीकरण के लिए कम से कम 5 कनाल कृषि योग्य भूमि होने की शर्त में छूट प्रदान करने का निर्णय लिया।

यह भी पढ़ें:HP Cabinet: पंचायत प्रतिनिधियों का बढ़ा मानदेय,शिमला डिवेलपमेंट प्लान को भी दी मंजूरी

सोलन योजना क्षेत्र की विकास योजना में संशोधन प्रस्ताव को अपनी स्वीकृति प्रदान की गई। जबकि कैबिनेट ने मंडी जिले के नाचन विधानसभा क्षेत्र में जल शक्ति उप मंडल बग्गी.द्वितीय के अन्तर्गत हटगढ़ में जल शक्ति विभाग का अनुभाग और जल शक्ति उप मंडल गोहर के अन्तर्गत सैंज में एक अनुभाग खोलने का निर्णय लिया। मंडी जिले के द्रंग विधानसभा क्षेत्र में जल शक्ति विभाग उपमंडल पधर के तहत बल्ह रोपा (चौहार घाटी) में जल शक्ति विभाग (Jal Shakti Department) का अनुभाग खोलने का भी निर्णय लिया। इसी तरह से कैबिनेट बैठक में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शिमला में इंस्ट्रक्टर फूड एंड बेवरेज सर्विस असिस्टेंट का एक पद, स्टेट ऑफ द आर्ट राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सुन्नी (ITI Sunni) में इंस्ट्रक्टर कोपा का एक पद व इंस्ट्रक्टर सूचना प्रौद्योगिकी का एक पद, राजकीय महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान बिलासपुर में इंस्ट्रक्टर इलेक्ट्रीशियन का एक पद सृजित कर भरने को अपनी स्वीकृति प्रदान की। बैठक में सिरमौर जिला के नाहन विधानसभा क्षेत्र के सुरला शैक्षणिक खंड के तहत ग्राम पंचायत कोलावाला के गांव रिगड़वाला में नई प्राथमिक पाठशाला खोलने का निर्णय लिया गया।

चंबा अस्पताल को मिलेगा अपना भवन

कैबिनेट की बैठक में मंडी जिला की ग्राम पंचायत कसौड़ के बांदल में नया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने तथा इसके संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों का सृजन कर उन्हें भरने को स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में क्षेत्र के लोगों को सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से मंडी जिले की ग्राम पंचायत तांदी के बाखली में स्वास्थ्य उप.केन्द्र खोलने को स्वीकृति प्रदान की। पंडित जवाहर लाल नेहरू राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल चंबा में 200 बिस्तर क्षमता के भवन निर्माण के लिए वन विभाग (Forest Department) के वन्य जीव विंग के पांच पुराने एवं असुरक्षित सरकारी भवनों को गिराने को मंजूरी प्रदान की गई।

यह भी पढ़ें:हिमाचल कैबिनेट के सभी अहम फैसलेः यहां पढ़े एक नजर में

पीजी विद्यार्थियों के सटाइपेंड में 8 हजार की बढ़ोतरी

कैबिनेट ने कांगड़ा जिला के डॉ. राजेन्द्र प्रसाद चिकित्सा महाविद्यालयए टांडा (Tanda) में बीएससी पैरा मेडिकल टैक्नोलॉजी के तीन वर्षीय डिग्री कोर्स की वर्तमान 26 सीटों को बढ़ाकर 54 सीटें करने के लिए अनिर्वायता एवं व्यवहार्यता प्रमाण पत्र एवं अनापत्ति प्रमाण पत्र प्रदान करने का निर्णय लिया। सिरमौर जिला की पच्छाद विधानसभा क्षेत्र के राजगढ़ में आवश्यक पदों के सृजन सहित जल शक्ति विभाग का नया मंडल खोलने का निर्णय लिया गया। राजीव गांधी राजकीय आयुर्वेदिक स्नातकोत्तर महाविद्यालय पपरोला में पीजी विद्यार्थियों (PG Students) के सटाइपेंड में अप्रैल, 2022 से प्रतिमाह 8000 रुपये की वृद्धि को स्वीकृति प्रदान की। बैठक में सिरमौर जिला की रेणुका विधानसभा क्षेत्र की ददाहु तहसील के गांव कंडोबेला में नया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने तथा विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों के सृजन के साथ उन्हें भरने को स्वीकृति प्रदान की गई।

 

माननीय अब खुद भरेंगे आयकर

कैबिनेट ने चालू वित्त वर्ष से हिमाचल प्रदेश के कतिपय प्रवर्गों के वेतन और भत्तों पर आयकर का संदाय अध्यादेश, 2022 को लागू करने की स्वीकृति प्रदान की। अब मुख्यमंत्री, मंत्रीगण, विधानसभा अध्यक्ष, उपापध्यक्ष और विधायक व्यक्तिगत रूप से आयकर भरेंगे। बैठक में हिमकेयर योजना के अंतर्गत तीन वर्षों के लिए प्रीमियर दरों को 1000 रुपए अथवा 365 रुपए तथा इसकी वैधता को तीन वर्ष बढ़ाने को भी कार्योत्तर स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में इस योजना के तहत नए कार्डों का पंजीकरण वर्ष भर करने को भी स्वीकृति प्रदान की गई।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है