Covid-19 Update

3,12, 233
मामले (हिमाचल)
3, 07, 924
मरीज ठीक हुए
4189
मौत
44,599,466
मामले (भारत)
623,690,452
मामले (दुनिया)

आसान काम नहीं है CBI में ऑफिसर बनना, चाहिए होते हैं ये गुण

हमारे देश में केंद्रीय जांच ब्यूरो की सात ब्रांच हैं

आसान काम नहीं है CBI में ऑफिसर बनना, चाहिए होते हैं ये गुण

- Advertisement -

आए दिन हम खबरों में सीबीआई (CBI) का नाम सुनते हैं। केंद्रीय जांच ब्यूरो भारत की प्रमुख जांच एजेंसी है, लेकिन आप जानते हैं कि हमारे देश के केंद्रीय जांच ब्यूरो में हिस्सा बनना बहुत मुश्किल होता है। केंद्रीय जांच ब्यूरो के लिए चयनित होने के लिए उम्मीदवार को शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से फिट होना चाहिए। आज हम आपको सीबीआई के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

यह भी पढ़ें:ऐसे यूपीएससी परीक्षा की तैयारी और अधिकारी बन गई मीरा

बता दें कि केंद्रीय जांच ब्यूरो तीन तरह से उपयुक्त उम्मीदवारों को भर्ती करता है। विभागीय प्रतियोगी परीक्षा, एसएससी सीजीएल परीक्षा और यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा। सीबीआई अधिकारी का जॉब प्रोफाइल भारत में हाई-प्रोफाइल मामलों की जांच करना है। केंद्रीय जांच ब्यूरो कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय भारत सरकार के अधिकार क्षेत्र में काम करता है।

हमारे देश में केंद्रीय जांच ब्यूरो की सात ब्रांच हैं। हर ब्रांच एक विशिष्ट प्रकार की जांच में माहिर होती है। इन ब्रांच में भ्रष्टाचार निरोधक डिवीजन, विशेष अपराध डिवीजन, आर्थिक अपराध डिवीजन, नीति और इंटरपोल सहयोग डिविजन, डिविजन फॉर एडमिनिस्ट्रेशन, केंद्रीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला के लिए डिविजन और अभियोजन विभाग निदेशालय शामिल हैं।

ये कर सकते हैं आवेदन

बता दें की केंद्रीय जांच ब्यूरो में सब-इंस्पेक्टर पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 20 से 30 साल होनी चाहिए। इच्छुक उम्मीदवार एसएससी सीजीएल भर्ती परीक्षा के माध्यम से सीबीआई में एसआई पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए शैक्षिक योग्यत के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है। जबकि, सीबीआई ऑफिसर के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा 21 से 32 साल होनी चाहिए।

मिलता है इतना वेतन

सीबीआई में एसआई को 44900 से लेकर 142400 रुपए महीने तक वेतन दिया जाता है। इसके अलावा सीबीआई ऑफिसर (ग्रुप ए) को 56,100 रुपए महीना तक वेतन दिया जाता है।

ऐसे आयोजित की जाती है परीक्षा

सीबीआई ऑफिसर (ग्रुप ए) भर्ती यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से की जाती है। यूपीएससी आईएएस, आईएफएस, आईपीएस और अन्य संबद्ध सेवाओं समेत देश की सिविल सेवाओं में उपयुक्त उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित करता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है