Covid-19 Update

2,06,161
मामले (हिमाचल)
2,01,388
मरीज ठीक हुए
3,505
मौत
31,695,958
मामले (भारत)
199,022,838
मामले (दुनिया)
×

नई एडवाइजरी के बाद क्या कुल्लू में पर्यटक सेल्फी के लिए जान से खेलना करेंगे बंद?

सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए पुलिस अधिनियम के तहत होगी कार्रवाई

नई एडवाइजरी के बाद क्या कुल्लू में पर्यटक सेल्फी के लिए जान से खेलना करेंगे बंद?

- Advertisement -

कुल्लू । हिमाचल आने वाले पर्यटक अकसर नदी-नालों के किनारे पहुंच जाते हैं और वहां अठखेलियां और सेल्फी लेना शुरू कर देते हैं। पर्यटक वैसे तो अपने आनंद के लिए ये सब कर रहे होते हैं, लेकिन ये कितना खतरनाक और जानलेवा हो सकता है इसका उन्हें भी अंदाजा नहीं होता। बीते दिनों सोलन में तो एक नदी किनारे को ही होटल बना दिया गया था। हालांकि मामले में मीडिया रिपोर्टिंग (Media Reporting) होने के बाद डीसी सोलन की ओर से संज्ञान लिया गया था। उधर, कुल्लू डीसी आशुतोष गर्ग (Kullu DC Ashutosh Garg) ने भी नदी नालों और खड्डों के किनारे जाने वाले लोगों के लिए एडवाइजरी (Advisory) जारी की है।

यह भी पढ़ें: बिलासपुर : काम पर निकला पति पीछे से पत्नी ने लगा लिया फंदा

कुल्लू डीसी (Kullu DC) आशुतोष गर्ग ने शुक्रवार को ही इस बाबत आदेश जारी कर दिए हैं। इसमें तेज बहाव वाली नदियों, नालों या खड्डों की ओर रुख ना करने के लिए कहा गया है। यहां यह भी बता दें कि ये आदेश उन पर लागू नहीं होते जो पहले से ही ब्यास (Beas River) में साहसिक गतिविधियां करते हैं। उधर, डीसी कुल्लू (Kullu) की ओर से कहा गया है कि नदी नालों के तेज बहाव के समीप जाने पर हिमाचल पुलिस अधिनियम की धारा-115 के तहत कार्रवाई की जाए। आपको बतां दें कि इसमें आठ दिन तक की कैद और 1000 रुपए से लेकर 5000 रुपए तक का जुर्माना या फिर दोनों का प्रावधान है।


दरअसल डीसी कुल्लू को पुलिस अधीक्षक द्वारा एक रिपोर्ट सौंपी गई थी। इसमें कहा गया है कि बड़ी संख्या में सैलानी बजौरा से सोलंग नाला, भुंतर से मणिकर्ण और बंजार तहसील की तीर्थन नदी (Solang Nala, Manikaran and Tirthan Rivers) के कुछ भागों में फोटो व सेल्फी लेने के लिए नदियों के समीप उतर रहे हैं। इसके साथ ही कुछ होटल और रेस्टोरेंट मालिकों ने भी नदियों के किनारे ओपन एयर कैफे स्थापित किए हैं। नदी का जलस्तर में अचानक बढ़ता है तो यह जान के लिए बड़ा खतरा बन सकता है। इसी के चलते अब डीसी कुल्लू की ओर से नदियों, नालों या खड्डों के तेज बहाव के करीब जाने वाले पर्यटकों पर कार्रवाई करने के लिए कहा गया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है